UPSC की इतिहास में पहली बार अधिकारी ने बदलवाया जेंडर, तमिलनाडु के महिला IRS अफसर बनी पुरुष

हैदराबाद :

हैदराबाद की महिला आईआरएस अधिकारी अब पुरुष बन गई हैं. लिंग बदलवाने के बाद उन्होंने अपना नाम भी बदल लिया है. उन्होंने अपना नाम एम अनुसूया से अनुकाथिर सूर्या एम कर लिया है. अधिकारी ने 35 साल की उम्र में अपना जेंडर बदला है. उन्होंने ऑफिशियल रिकॉर्ड में अपना नाम और जेंडर बदलवाने के लिए वित्त मंत्रालय को पत्र लिखा था, जिसे मंत्रालय ने 9 जुलाई को मंजूर भी कर लिया. अब सरकारी कागजों में भी उन्होंने अनुकाथिर सुर्या के नाम से ही जाना जाएगा. खास बात है कि यूपीएससी के इतिहास में पहली बार किसी ने अपना जेंडर चेंज किया है.  

पढ़ें पूरी खबर- मुंबई हिट एंड रन मामले में सीएम एकनाथ शिंदे का एक्शन, लिया बड़ा फैसला

11 साल की नौकरी के बाद बदला जेंडर
सूर्या मुदरै के रहने वाले हैं. वे 2013 बैच के आईआरएस अधिकारी हैं. नौकरी के 11 साल बाद उन्होंने अपना जेंडर बदलवाया है. लिंक्डइन प्रोफाइल के अनुसार, वे 2013 से 2018 में चैन्नई में असिस्टेंट कमिश्नर के पद पर तैनात थे. इसके बाद 2023 तक के वे डिप्टी कमिश्नर रहे. 2023 से वे हैदराबाद में ज्वाइंट कमिश्नर पद पर पदस्थ है. सूर्या ने चेन्नई के मद्रास इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्युनिकेशन से बैचलर डिग्री प्राप्त की है। ​​2023 में उन्होंने भोपाल के नेशनल लॉ इंस्टीट्यूट यूनिवर्सिटी से साइबर लॉ और साइबर फोरेंसिक में पीजी डिप्लोमा की। उन्होंने एमआईटी, अन्ना यूनिवर्सिटी से भी पढ़ाई की है।

बता दें, सुप्रीम कोर्ट ने 2014 में भारत में पुरुष-महिला के अलावा, थर्ड जेंडर के रूप में ट्रांसजेंडर्स को कानूनी मान्यता दी. अदालत ने ट्रांसजेंडर्स को भी कानून सुरक्षाएं प्रदान की. ट्रांसजेंडर्स के कल्याण के लिए 2019 में ट्रांसजेंडर ​​​पर्सन्स (राइट ऑफ प्रोटेक्शन) एक्ट लागू हुआ था.  

पढ़ें पूरी खबर- Rain Updates: दिल्ली-NCR में फिर बदला मौसम का मिजाज, नोएडा और गाजियाबाद में झमाझम बारिश

पढ़ें सिविल सर्विसेज के अधिकारियों की अन्य खबरें
महाराष्ट्र की ट्रेनी आईएएस अधिकारी पूजा खेडकर को लेकर एक बार फिर सवाल खड़े हो रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट के हवाले से सामने आया है कि सिविल सेवा अधिकारी ने चयन प्रक्रिया में छूट के लिए संघ लोक सेवा आयोग को सौंपे हलफनामे में खुद को दृष्टिहीन और मानसिक रूप विकलांग होने का दावा किया. खेडकर ने मेडिकल परीक्षण से छह बार इनकार भी किया था. पढ़ें पूरी खबर