भीषण गर्मी के बीच राहत की खबर: मौसम विभाग ने इस साल भारी बारिश की जताई संभावना

ऐप पर पढ़ें

मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़ में भीषण गर्मी के बीच एक राहत की खबर दी है। मौसम विभाग के अनुसार इस साल छत्तीसगढ़ में भारी बारिश होने की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने इस साल देश में सामान्य से अधिक बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है। वही दूसरी ओर जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में सामान्य से कम बारिश संभावना मौसम विभाग जताया है। 

IMBD ने कहा कि इस बार छत्तीसगढ़ में पिछले साल से अधिक बारिश होने की उम्मीद है। मौसम विभाग का कहना है कि मानसून 31 मई तक केरल आ जाएगा। अगर सब कुछ सामान्य रहा तो छत्तीसगढ़ में 16 जून से पहले भी मानसून आ सकता है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि राजस्थान, गुजरात, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, बिहार, झारखंड और ओडिशा में सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है।राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, बिहार, झारखंड और ओडिशा जैसे वर्षा पर आधारित कृषि क्षेत्रों में भी सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है।

भीषण गर्मी से 3 वर्षीय तेंदुए की मौत 

छत्तीसगढ़ के कटघोरा वनमंडल में हीट स्ट्रोक से 3 वर्षीय तेंदुए की मौत हो गई । गांव के लोगों ने बताया कि रविवार को सुबह करीब 9 बजे एक तेंदुए को खराब हालत में घूमते देखा। लोगों की सूचना पर वहां वन अधिकारी पहुंचे। जहां उन्हें एक बेहोस तेंदुआ मिला। वन विभाग की टीम उसे तुरंत कानन पेंडारी जू  ले आई। जहां इलाज करते समय तेंदुए ने अपना दम तोड़ दिया, पोस्टमार्टम रिपोर्ट बताती है कि तेंदुए की मौत डिहाईड्रेशन से हुई। वन विभाग के अधिकारियों ने तेंदुए को अंतिम संस्कार किया।

लू को‌ लेकर अलर्ट जारी

छत्तीसगढ़ में लू को लेकर मौसम विभाग ने गौरेला पेंड्रा मरवाही, बिलासपुर, मुंगेली, कोरबा, जांजगीर, रायपुर, बलौदा बाजार, महासमुंद, दुर्ग, राजनंदगांव, मोहला मानपुर, अंबागढ़ चौकी, खैरागढ़ छुईखदान गंडई, बालोद, बेमेतरा और कबीरधाम जिले में अलर्ट जारी किया गया‌ है।