राजकोट हादसे के बाद‌ छत्तीसगढ़ के रायपुर में दो गेमिंग जोन को निगम का नोटिस, जांच में मिली कमी

ऐप पर पढ़ें

छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में नगर निगम की टीम ने कई गेमिंग जोन एरिया में जांच करते हुए छापा मारा है। नगर निगम की टीम ने जांच के बाद दो गेमिंग जोन को नोटिस भी जारी किया है। दरअसल गुजरात के राजकोट में गेम जोन में अग्नि हादसे की घटना के बाद रायपुर नगर निगम हरकत में आया और गेम जोन, मॉल जैसे इलाकों में सेफ्टी को लेकर निरीक्षण करने के बाद कमियां पाए जाने पर कार्रवाई की है।

राजधानी रायपुर में शहर में स्थित दो गेम जोन पूनो और रिबाउंड में फायर सेफ्टी सिस्टम को लेकर रायपुर नगर निगम की टीम ने नोटिस जारी किया है। वहीं दूसरी तरफ मैग्नेटो मॉल और अंबुजा मॉल प्रबंधन को भी नोटिस जारी कर फायर सेफ्टी से जुड़े उपकरण की उचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं। बतादें कि जब निगम की‌ टीम जांच करने पहुंची तो फायर सेफ्टी का मैनुअल सिस्टम ही सभी जगह देखने को मिला। दोनों ही गेम जोन में पानी का छिड़काव करने वाले स्प्रिंकलर नहीं लगे हुए थे। इसके साथ ही एमरजैंसी एग्जिट की भी कोई व्यवस्था नहीं थी। गेम जोन के अंदर आने और जाने के लिए सिर्फ एक ही रास्ता था। बता दे की राजकोट में भी मैन्युअल सिस्टम होने के कारण आग बुझाने का मौका नहीं मिल पाया, यही वजह थी कि इतना बड़ा हादसा हुआ। 

वहीं दूसरी तरफ आज नगर निगम की टीम गेम जोन के अलावा रायपुर स्थित मॉल में पहुंची। जहां नगर निगम की टीम ने अग्नि हादसों को रोकने के लिए लगाए जाने वाले उपकरणों की जांच की है। जब नगर निगम की टीम अंबुजा मॉल, मैग्नेटो मॉल, 36 मॉल का निरीक्षण कर रही थी तब सभी जगह अग्नि सुरक्षा उपकरण की उचित व्यवस्था नहीं थी। जिसके बाद नगर निगम की टीम ने मॉल के मैनेजर को उचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं।‌