Live: छत्तीसगढ़ में 5 बजे तक 72 प्रतिशत वोटिंग, जानें नक्सल इलाके की क्या है स्थिती

छत्तीसगढ़ के तीन लोकसभा क्षेत्रों कांकेर, राजनांदगांव और महासमुंद में शुक्रवार सुबह कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान प्रारंभ हो गया। मतदान के दूसरे चरण में तीन लोकसभा क्षेत्रों में कुल 41 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं लेकिन मुख्य मुकाबला सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस के बीच होने की संभावना है। तीनों लोकसभा क्षेत्रों में नक्सलियों की मौजूदगी है।

राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी कार्यालय के अधिकारियों ने बताया कि राज्य में दूसरे चरण के तहत महासमुंद, राजनांदगांव और कांकेर (अनुसूचित जनजाति आरक्षित) सीट पर शुक्रवार सुबह सात बजे मतदान प्रारंभ हो गया।उन्होंने  बताया कि तीन सीट में से कांकेर सीट का एक बड़ा हिस्सा नक्सल प्रभावित है, जहां सुरक्षा बल अतिरिक्त सतर्कता बरत रहे हैं। वहीं राजनांदगांव और महासमुंद के कुछ इलाके भी इस खतरे से जूझ रहे हैं।

5 बजे तक वोटिंग की स्थिति 72 प्रतिशत

छत्तीसगढ़ के तीन लोकसभा क्षेत्रों में शुक्रवार को शाम पांच बजे तक 72 फीसदी से अधिक मतदान दर्ज किया गया है। निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि नक्सल प्रभावित इलाकों के स्थित मतदान केंद्रों में सुबह सात बजे से अपराह्न तीन बजे तक मतदान का समय था। वहां मतदान समाप्त हो गया है। अन्य मतदान केंद्रों में शाम छह बजे तक वोटिंग होगी।

>>तीन लोकसभा क्षेत्रों में 01 बजे तक वोटिंग की स्थिति 53.09 प्रतिशत

महासमुंद लोकसभा 52.6 प्रतिशत

कांकेर लोकसभा 60.15 प्रतिशत

राजनांदगांव लोकसभा,47.82 प्रतिशत

>>वोटिंग के‌ दौरान हाईटेंश तार की चपेट नें आया कांग्रेसी

छत्तीसगढ़ के पंडरिया में हाईटेंशन तार की चपेट में आने से कांग्रेसी कार्यकर्ता गंभीर रूप से घायल हो गया है। पंडरिया विकासखण्ड क्षेत्र के बैगा बाहुल्य क्षेत्र ग्राम चिंयाडाड़ मतदान केंद्र से 100 मीटर पहले हाईटेंशन के नीचे कांग्रेस ने पंडाल लगाया था‌। ठीक उसी दौरान हाईटेंशन तार की चपेट में आने से युवक घायल हो गया है। जिसके बाद युवक को गंभीर हालत में जिला अस्पताल इलाज के लिए ले जाया‌ गया है। बताया जा रहा है कि युवक की स्थिति नाजुक बनी हुई है। बताया जा रहा है कि ग्रामीणों ने कांग्रेसियों को हाईटेंशन तार के नीचे पंडाल लगाने से मना किया था। यह मामला कुकदुर थाना क्षेत्र के ग्राम चियाडाड का बताया जा रहा है‌‌।

>>कवर्धा भाजपा नेताओं का अधिकारियों से विवाद

कवर्धा में भाजपा कार्यकर्ताओं ने ADSP से तू-तू मै-मै हो गई है। कवर्धा शहर के बूथ क्रमांक 209,210,211 में पुलिस व भाजपा कार्यकर्ताओं के बीच जमकर बहस हुई है। बताया जा रहा है कि भाजपा कार्यकर्ताओं व पुलिस से हुई जमकर बहस की वीडियो सोसल मीडिया में जमकर वायरल हो रहा है‌। भाजपा कार्यकर्ता सौरभ सिंह, मंडल अध्यक्ष कवर्धा  चंद्रप्रकाश चंद्रवंशी,मुकेश सेन के द्वारा अतरिक्त पुलिस अधीक्षक से बहस कर रहे हैं।

>>कवर्धा में डॉ रमन सिंह ने किया मतदान

पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह मतदान करने पहुंचे। पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह, उनकी पत्नी व भाई के साथ मतदान 237 में मतदान किया है। डॉ रमन सिंह ने लाइन लगकर अपने मताधिकार का प्रयोग किया‌ है। पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने लोकतंत्र के महापर्व को मजबूत बनाने ज्यादा से ज्यादा मताधिकार का प्रयोग करने की आम जनता से अपील की है

>> राजनंदगांव लोकसभा प्रत्याशी संतोष पांडे ने किया मतदान

छत्तीसगढ़ की राजनांदगांव लोकसभा सीट‌ से प्रत्याशी संतोष पांडे ने मतदान कर दिया है। संतोष पांडे ने कवर्धा में वोट किया है‌। साथ ही जनता से ज्यादा से ज्यादा वोट  करने की अपील की है।

 

>>LIVE 10:40 AM

10 बजे तक 15 फीसदी मतदान

छत्तीसगढ़ के तीन लोकसभा क्षेत्रों में पहले दो घंटे में 15 फीसदी से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। निर्वाचन आयोग के अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी।

अधिकारियों ने बताया कि छत्तीसगढ़ की कांकेर, राजनांदगांव और महासमुंद लोकसभा सीटों के लिए सुबह सात बजे मतदान प्रारंभ हुआ। पहले दो घंटे में नौ बजे तक 15.42 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग कर लिया है।

उन्होंने बताया कि कांकेर में 17.52 फीसदी, महासमुंद में 14.33 फीसदी और राजनांदगांव में 14.59 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया है।

>>LIVE 10:30 AM

महासमुंद में कई जगह चुनाव का बहिष्कार

छत्तीसगढ़ के महासमुंद लोकसभा सीट में उदंती अभ्यारण के कई गांव में मतदान का बहिष्कार हो रहा है।‌ मतदान के बहिष्कार की सूचना मिलने के बाद चुनाव अधिकारी गांव पर पहुंच चुके है। जहां गांव के लोगों से अधिकारी चर्चा कर रहे हैं। वहीं एसपी अमित तुकाराम कांबले भी मौके पर मौजूद हैं। जानकारी के अनुसार गरियाबंद जिले के कोयबा, नागेश, साहेबीनकछार, गरीब के‌ बूथ मैं आने वाले 9 गांव में चुनाव का बहिष्कार किया जा रहा है।

>>LIVE 10 AM

कांकेर में कांग्रेस और भाजपा दोनों प्रत्याशियों ने किया

छत्तीसगढ़ की कांके लोकसभा सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी वीरेश ठाकुर ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया है। कांग्रेस प्रत्याशी अपने परिवार के साथ मतदान करने पहुंचे।

वहीं महासमुंद लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी की प्रत्याशी रूप कुमारी चौधरी ने मतदान किया है। भाजपा प्रत्याशी रूप कुमारी चौधरी अपने घर में पूजा अर्चना करने के बाद अपनी सास और परिवारजनों के साथ मतदान करने पहुंची है।

>>LIVE 9 AM

राजनांदगांव में मतदान शुरू

दूसरे चरण के तहत राजनादगांव लोकसभा में सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक  मतदान आज ,राजनादगांव लोकसभा के अंतर्गत 8 विधानसभा में कल होगा मतदान,8 विधानसभा में कुल 2 हजार 329 तथा 1 सहायक मतदान केंद्र बनाया गया है ,राजनादगाँव संसदीय निर्वाचन क्षेत्र 6 अंतर्गत मतदाताओ की  संख्या 18 लाख 65 हजार 175 है ,जिसमे पुरूष मतदाताओं की संख्या 9 लाख 28 हजार 329 और महिला मतदाताओं की संख्या 9 लाख 36 हजार 837 है,कुल 15 प्रत्याशी मैदान में है ।

 

अधिकारियों ने बताया, ”कांकेर लोकसभा क्षेत्र में आठ विधानसभा क्षेत्र हैं और इनमें से अंतागढ़, भानुप्रतापपुर, केशकाल और कांकेर विधानसभा क्षेत्रों में सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक (माओवादी खतरे को देखते हुए) मतदान होगा।” उन्होंने बताया कि अन्य चार विधानसभा क्षेत्रों – सिहावा, संजारी-बालोद, डौंडीलोहारा और गुंडरदेही में मतदान का समय सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक है।

अधिकारियों ने बताया कि राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र के मानपुर-मोहला विधानसभा क्षेत्र में सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक मतदान होगा। शेष सात विधानसभा क्षेत्रों में सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक मतदान होगा। उन्होंने बताया कि महासमुंद निर्वाचन क्षेत्र के बिंद्रानवागढ़ विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत नौ संवेदनशील मतदान केंद्रों को छोड़कर निर्वाचन क्षेत्र के सभी मतदान केंद्रों में सुबह सात बजे से दोपहर छह बजे तक मतदान होगा। संवेदनशील नौ मतदान केंद्रों में सुबह सात से दोपहर तीन बजे तक मतदान होगा।

अधिकारियों ने बताया कि तीन सीट पर कुल 41 उम्मीदवार मैदान में हैं। इनमें राजनांदगांव में 15, महासमुंद में 17 और कांकेर में नौ उम्मीदवार हैं। उन्होंने बताया कि निर्वाचन क्षेत्रों में कुल 52,84,938 मतदाता हैं जिनमें से 26,05,350 पुरुष तथा 26,79,528 महिला मतदाता हैं। इन क्षेत्रों में तीसरे लिंग के 60 मतदाता पंजीकृत हैं।

अधिकारियों ने बताया कि इन तीन निर्वाचन क्षेत्रों में 6,567 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। दूसरे चरण में 23 मतदान केंद्रों को अतिसंवेदनशील और 458 को संवेदनशील श्रेणी में रखा गया है। उन्होंने बताया कि दूसरे चरण के लिए कुल 32,907 मतदान कर्मियों को तैनात किया गया है। तीन निर्वाचन क्षेत्रों में सुरक्षाकर्मियों की लगभग 222 कंपनी तैनात की गई हैं।

छत्तीसगढ़ की सभी 11 लोकसभा सीट के लिए तीन चरणों में मतदान हो रहा है। नक्सल प्रभावित बस्तर (एसटी) निर्वाचन क्षेत्र में 19 अप्रैल को पहले चरण के दौरान मतदान हुआ था। शेष सात सीटों पर सात मई को अंतिम चरण के दौरान मतदान होगा।

राजनांदगांव सीट पर भाजपा के मौजूदा सांसद संतोष पांडेय और पूर्व मुख्यमंत्री तथा कांग्रेस के मौजूदा विधायक भूपेश बघेल के बीच मुकाबला है।

सत्ताधारी भाजपा ने महासमुंद और कांकेर सीट पर अपने मौजूदा सांसदों के टिकट काट कर क्रमशः रूपकुमारी चौधरी और भोजराज नाग को मैदान में उतारा है। चौधरी और नाग पूर्व विधायक हैं।

कांग्रेस ने महासमुंद में राज्य के पूर्व गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू और कांकेर सीट पर बीरेश ठाकुर को मैदान में उतारा है। ठाकुर 2019 का लोकसभा चुनाव कांकेर सीट पर भाजपा उम्मीदवार से हार गए थे।

लोकसभा चुनाव-2019 में भाजपा ने राज्य की नौ लोकसभा सीट और कांग्रेस ने दो सीट पर जीत दर्ज की थी।