छत्तीसगढ़ की 7 लोकसभा में 1 करोड़ से ज्यादा मतदाता करेंगे वोट, केंद्रों में होगी नींबू पानी और ORS की सुविधा

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 12 राज्यों की 94 सीटों के साथ छत्तीसगढ़ में अंतिम 7 लोकसभा सीटों पर भी वोटिंग होगी। प्रदेश की 7 लोकसभा सीटों पर होने वाले वाले मतदान को लेकर चुनाव आयोग ने तैयारी पूरी कर ली है। 7 लोकसभा सीटों में रायपुर, बिलासपुर, कोरबा, दुर्ग, रायगढ़, सरगुजा और जांजगीर-चांपा में मतदान होंगे। जिसे लेकर प्रदेश की मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीनी बाबासाहेब कांगाले ने प्रेस वार्ती कर लोकसभा की सभी सीटों में के साथ तीसरे चरण की तैयारियों के संबंध में जानकारी दी है।

छत्तीसगढ़ की 7 लोकसभा रायपुर, बिलासपुर, कोरबा, दुर्ग, रायगढ़, सरगुजा और जांजगीर-चांपा में वोटिंग को लेकर चुनाव आयोग ने तैयारी कर ली है। निर्वाचन आयोग ने जानकारी देते हुए बताया कि 7 लोकसभा सीटों के 58 विधानसभा क्षेत्रों में सुबह 7 से शाम 6 बजे तक मतदान होगा। इन लोकसभा क्षेत्रों में मतदाताओं की कुल संख्या 1 करोड़ 39 लाख 01 हजार 285 है। पिछले चरण की तुलना में इस बार मतदाताओं की संख्या में 9.34 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। इस बार के चुनाव में 11 लाख 87 हजार 470 मतदाता नए हैं।

साथ ही मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने जानकारी देते हुए बताया कि कल राज्य में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है। गर्मी को देखते हुए इस बार मतदान केंद्रों में वेटिंग हाल की अतिरिक्त व्यवस्था व्यवस्था की गई है। कूलर की भी व्यवस्था की गई है। मतदान केंद्रों में पंडाल लगाए जायेंगे। पेयजल, नींबू पानी और ORS घोल की व्यवस्था की जाएगी। वहीं मेडिकल कीट के साथ मितानिनें भी मौजूद रहेंगी। इसके साथ ही मतदान करने वाले वाले विकलांग लोगों के लिए वोटिंग केंद्र तक उन्हें लेकर जाने की अलग से व्यवस्था रहेगी। जिसके लिए एनएसएस के टीम के साथी भी मौजूद रहेंगे।