बीजापुर में 24 लाख रु का इनामी नक्सली गिरफ्तार, इलाज कराने जाते वक्त पकड़ में आया

छत्तीसगढ़ के बीजापुर जिले में गुरुवार को एक हार्डकोर नक्सली को गिरफ्तार किया गया। इस बारे में जानकारी देते हुए एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि सैनू मुंशी जेट्टी उर्फ विकास (35) को सुरक्षा बलों ने भैरमगढ़ पुलिस थाने के अंतर्गत भटपल्ली गांव के पास के जंगल से गिरफ्तार किया। पुलिस ने बताया कि विकास माओवादी हिंसा की करीब 35 वारदातों में शामिल रहा था और उस पर दो राज्यों में कुल 24 लाख रुपए का इनाम घोषित था।
आगे उन्होंने कहा, छत्तीसगढ़ सशस्त्र बल की 13/ई बटालियन और स्थानीय पुलिस ने उसे उस वक्त हिरासत में लिया, जब उसे इलाज के लिए जगदलपुर शहर के एक अस्पताल में ले जाया जा रहा था। अधिकारी ने बताया कि इस दौरान सुरक्षाकर्मियों ने विकास के पास से 80,000 रुपए नकद, माओवादी वर्दी, नक्सली साहित्य, पर्चे, नोटबुक और दवाएं भी जब्त कीं।
उन्होंने बताया कि गिरफ्तार नक्सली और एक अन्य उग्रवादी दिलीप बेडजा के बीच काफी अच्छे संबंध रहे हैं, इसलिए बेडजा ने उसे इलाज के लिए अपने पास बुलाया था और पैसे भी मुहैया कराए। अधिकारी ने बताया कि विकास प्रतिबंधित संगठन कम्युनिटी पार्टी ऑफ इंडिया (माओवादी) की दक्षिण गढ़चिरौली डिवीजन के तहत आने वाली अहेरी दलम डिवीजनल कमेटी सदस्य (डीवीसीएम) के रूप में सक्रिय था।
पुलिस अधिकारी ने बताया कि गिरफ्तार नक्सली पर महाराष्ट्र में 16 लाख रुपए और छत्तीसगढ़ में 8 लाख रुपए का इनाम घोषित था। साथ ही वह छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र और तेलंगाना में माओवादी हिंसा की 35 से अधिक घटनाओं में शामिल था। उसे राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) के मामलों को देखने के लिए गठित एक विशेष अदालत के सामने पेश किया गया, जहां से उसे जेल भेज दिया गया।