एनटीपीसी लारा में 78वां स्वतंत्रता दिवस धूमधाम से मनाया गया

रायगढ़, 15 अगस्त 2024: एनटीपीसी लारा में 78वां स्वतंत्रता दिवस बड़े हर्षोल्लास के साथ ध्यानचंद स्टेडियम में मनाया गया। इस अवसर पर कार्यकारी निदेशक अनिल कुमार ने ध्वजारोहण कर उपस्थित कर्मचारियों, उनके परिजनों और ग्रामीणों को संबोधित किया। अपने संबोधन में उन्होंने शहीद स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए स्वतंत्रता दिवस का महत्व गहराई से समझाया। उन्होंने कहा कि आज हम स्वतंत्र भारत में रह रहे हैं, यह हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान का परिणाम है।

अनिल कुमार ने एनटीपीसी की ऊर्जा उत्पादन में हो रही प्रगति का जिक्र करते हुए बताया कि एनटीपीसी लारा इस वित्तीय वर्ष में सबसे अधिक प्लांट लोड फैक्टर (PLF) पर चलने वाला देश का पहला और दूसरा सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाला प्लांट बन गया है। इस सफलता के लिए उन्होंने सभी कर्मचारियों को बधाई दी।

कार्यक्रम के दौरान, मैत्री नगर में संचालित बाल भवन, स्वामी नारायण गुरुकुल स्कूल, और महलोई शासकीय विद्यालय के बच्चों द्वारा देशभक्ति पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। प्रेरिता महिला समिति की सदस्याओं ने राष्ट्रभक्ति के गीतों की प्रस्तुति दी। इस मौके पर परियोजना में उत्कृष्ट कार्य करने वाले कर्मचारियों को मेधावी पुरस्कार (मेरिटोरियस अवार्ड) से सम्मानित किया गया और हेल्थ चैम्पियन पुरस्कार भी प्रदान किया गया।

एनटीपीसी लारा परिसर में वरिष्ठ नागरिकों को भी सम्मानित किया गया। इस सम्मान समारोह में कार्यकारी निदेशक अनिल कुमार और प्रेरिता महिला समिति की अध्यक्षा अनुराधा शर्मा ने हिस्सा लिया। सुबह महाप्रबंधक (प्रचालन एवं अनुरक्षण) राजीव रंजन द्वारा प्लांट परिसर में ध्वजारोहण किया गया, जिसमें सभी महाप्रबंधक और कर्मचारी उपस्थित थे।

प्रेरिता महिला समिति द्वारा संचालित बाल भवन और स्टेपिंग स्टोन स्कूल में छोटे बच्चों ने भी राष्ट्रीय ध्वज फहराकर स्वतंत्रता दिवस का जश्न मनाया। इसके अलावा, हर घर तिरंगा अभियान के तहत सभी कर्मचारियों ने अपने-अपने घरों में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF) के सहयोग से परियोजना के आसपास के गांवों में भी राष्ट्रीय ध्वज का वितरण किया गया।

इस अवसर पर महाप्रबंधक (परियोजना) रवि शंकर, अपर महाप्रबंधक (मानव संसाधन) जाकिर खान, प्रेरिता महिला समिति की अध्यक्षा अनुराधा शर्मा, और अन्य वरिष्ठ सदस्य, विभागाध्यक्ष, कर्मचारी और ग्रामीण उपस्थित रहे।