PM मोदी का आज मुंबई दौरा, 29,400 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं की रखेंगे आधारशिला

New Delhi:

PM Modi Mumbai Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मुंबई दौरे पर जाने वाले हैं. लोकसभा चुनाव में एनडीए की जीत के बाद 9 जून को लगातार तीसरी बार प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद नरेंद्र मोदी की यह पहली मुंबई यात्रा होगी. पीएम मोदी मुंबई में शाम करीब साढ़े पांच बजे नेस्को प्रदर्शनी केंद्र, गोरेगांव, मुंबई पहुंचेंगे. जहां वह 29,400 करोड़ रुपये की सड़क, रेलवे और बंदरगाह क्षेत्र से संबंधित कई परियोजनाओं का शुभारंभ, उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे. जिससे मायानगरी के विकास को रफ्तार मिलेगी.

ये भी पढ़ें: Weather Update: दिल्ली-NCR में मौसम ने ली करवट, झमाझम बारिश, IMD ने जारी किया अलर्ट

इन परियोजनाओं का करेंगे उद्घाटन-शिलान्यास

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शामिल करीब सात बजे आईएनएस टावर्स का उद्घाटन करने के लिए मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स के जी-ब्लॉक में इंडियन न्यूजपेपर सोसाइटी (आईएनएस) सचिवालय पहुंचेंगे. नई आईएनएस इमारत मुंबई में एक आधुनिक और कुशल कार्यालय स्थान के लिए आईएनएस सदस्यों की बढ़ती जरूरतों को पूरा करेगी, जो शहर में समाचार पत्र उद्योग के लिए तंत्रिका केंद्र के रूप में काम करेगी. प्रधानमंत्री 6,300 करोड़ रुपये से अधिक की गोरेगांव मुलुंड लिंक रोड (जीएमएलआर) परियोजना में सुरंग कार्य की आधारशिला भी रखेंगे.

बता दें क जीएमएलआर गोरेगांव में वेस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे से मुलुंड में ईस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे तक सड़क कनेक्टिविटी को बढ़ाएगा. जीएमएलआर की कुल लंबाई लगभग 6.65 किलोमीटर है और यह पश्चिमी उपनगरों को नवी मुंबई में नए प्रस्तावित हवाई अड्डे और पुणे-मुंबई एक्सप्रेसवे से सीधी कनेक्टिविटी प्रदान करेगी. प्रधानमंत्री मोदी नवी मुंबई के तुर्भे में कल्याण यार्ड रिमॉडलिंग और गति शक्ति मल्टी-मॉडल कार्गो टर्मिनल की आधारशिला भी रखेंगे.

ये भी पढ़ें: Budget 2024: किसानों के लिए बड़ी खुशखबरी! PM Kisan Yojana की राशि को बढ़ा सकती है मोदी सरकार

कल्याण यार्ड लंबी दूरी और उपनगरीय यातायात को अलग करने में मदद करेगा. रीमॉडलिंग से अधिक ट्रेनों को संभालने के लिए यार्ड की क्षमता में वृद्धि होगी, भीड़ कम होगी और ट्रेन संचालन की दक्षता में सुधार होगा. नवी मुंबई में गति शक्ति मल्टी-मॉडल कार्गो टर्मिनल 32,600 वर्ग मीटर से अधिक क्षेत्र में बनाया जाएगा और यह स्थानीय लोगों को रोजगार के अतिरिक्त अवसर प्रदान करेगा, जो सीमेंट और अन्य वस्तुओं को संभालने के लिए एक अतिरिक्त टर्मिनल के रूप में काम करेगा.

रेलवे स्टेशन पर प्लेटफॉर्म का करेंगे उद्घाटन

इसके साथ ही प्रधानमंत्री लोकमान्य तिलक टर्मिनस पर नए प्लेटफॉर्म और छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस स्टेशन पर प्लेटफॉर्म नंबर 10 और 11 के विस्तार को राष्ट्र को समर्पित करेंगे. लोकमान्य तिलक टर्मिनस के नए, लंबे प्लेटफार्म लंबी ट्रेनों को समायोजित कर सकते हैं, जिससे प्रति ट्रेन अधिक यात्रियों को अनुमति मिलेगी और बढ़े हुए यातायात को संभालने के लिए स्टेशन की क्षमता में सुधार होगा. छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस स्टेशन पर प्लेटफार्म नंबर 10 और 11 को कवर शेड और धोने योग्य एप्रन के साथ 382 मीटर तक बढ़ाया गया है, जिससे ट्रेनों में 24 कोच तक की बढ़ोतरी हुई है और इस प्रकार यात्री क्षमता में वृद्धि हुई है.

ये भी पढ़ें: Assembly Bypolls Results 2024: विधानसभा उपचुनाव के वोटों की गिनती जारी, हिमाचल-उत्तराखंड़ में कांग्रेस को बढ़त

इसके साथ ही प्रधानमंत्री मोदी लगभग 5,600 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ मुख्यमंत्री युवा कार्य प्रशिक्षण योजना भी लॉन्च करेंगे. इस परिवर्तनकारी इंटर्नशिप कार्यक्रम का उद्देश्य 18 से 30 वर्ष की आयु के युवाओं के लिए कौशल वृद्धि और उद्योग प्रदर्शन के अवसर प्रदान करके युवा बेरोजगारी को संबोधित करना है.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10