Weather Update: यूपी-उत्तराखंड समेत इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें कैसा रहेगा आपके शहर में मौसम

New Delhi:

Weather Update: देशभर में भारी बारिश का दौर जारी है. शनिवार सुबह दिल्ली एनसीआर के ज्यादातर इलाकों में बारिश दर्ज की गई. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग ने एक बार फिर से देश के कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इसमें पहाड़ी राज्य उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश भी शामिल है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और राजस्थान के भी कई इलाकों में बारिश हो सकती है. मौसम विभाग की मानें तो पूर्वोत्तर के कई राज्यों में अभी भी बारिश से पूरी तरह से निजात मिलने वाली नहीं है. जबकि असम में भारी बारिश के चलते नदियां अभी भी उफान पर बनी हुई है.

ये भी पढ़ें: Amarnath Yatra: अमरनाथ यात्रा के तीर्थयात्रियों की बढ़ाई गई सुरक्षा, आतंकी हमलों के बाद लिया फैसला

इन राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी

महाराष्ट्र और गुजरात में भी इनदिनों बारिश का दौर देखने को मिल रहा है. इस बीच मौसम विभाग ने कहा है कि 13-16 जुलाई के बीच कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्रों में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है. जबकि 14 और 15 को तटीय कर्नाटक और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, 13 और 16 जुलाई को गुजरात क्षेत्र, 16 और 17 जुलाई को सौराष्ट्र और कच्छ में भारी बारिश होने की संभावना है. इसके साथ ही तटीय आंध्र प्रदेश में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना, जबकि पूर्वी उत्तर प्रदेश में 13-14 जुलाई को भारी बारिश हो सकती है. वहीं 13 और 14 को छत्तीसगढ़, 15 को तेलंगाना, मराठवाड़ा, विदर्भ और ओडिशा में 14 और 15 जुलाई भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है.

ये भी पढ़ें: हिमाचल: देहरा सीट से जीतीं CM सुक्खू की प​त्नी कमलेश ठाकुर, BJP के होशियार सिंह को हराया

इन राज्यों में हुई झमाझम बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, पिछले चौबीस घंटों के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश और यनम भारी से बहुत भारी वर्षा दर्ज की गई है. वहीं गुजरात क्षेत्र में भी पिछले 24 घंटों के दौरान भारी से बहुत भारी वर्षा हुई है. वहीं मेघालय में भी बीते चौबीस घंटों के दौरान भारी बारिश दर्ज की गई है. जम्मू-कश्मीर औ लद्दाख में भी बीते 24 घंटों में भारी बारिश हुई है. उधर चंडीगढ़ में भी इस दौरान भारी से बहुत भारी बारिश दर्ज की गई है. केरल के ज्यादातर इलाकों में भी इस दौरान भारी बारिश हुई है. कोंकण और गोवा के साथ तेलंगाना में भी इस दौरान भारी बारिश दर्ज की गई है. मध्य महाराष्ट्र में भी बारिश का दौर देखने को मिला है. उधर पूर्वी राजस्थान में भी इस दौरान भारी बारिश दर्ज की गई है.

ये भी पढ़ें: WCL 2024 Final: भारत और पाकिस्तान के बीच आज खेला जाएगा फाइनल, जानें कैसे देख सकते हैं ये महामुकाबला?

असम में बाढ़ का कहर जारी

उधर पूर्वोत्तर के राज्य असम में भारी बारिश के बाद राज्य की सभी नदियां उफान पर हैं. जिसके चलते राज्य में बाढ़ आ गई है. बाढ़ के चलते राज्य में अब तक 90 लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि 25 लाख से ज्यादा लोग प्रभावित हुए हैं. अभी भी राज्य में 12 लाख से ज्यादा लोग बाढ़ के चलते परेशानी में फंसे हुए हैं. इस बीच कई जंगली जानवरों की मौत की भी जानकारी सामने आई है.

देश और दुनिया की लेटेस्ट खबरें अब सीधे आपके WhatsApp पर. News Nation ‬के WhatsApp Channel को Follow करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://www.whatsapp.com/channel/0029VaeXoBTLCoWwhEBhYE10