Agniveer: पूर्व अग्निवीरों को लेकर गृह मंत्रालय का बड़ा फैसला, CISF-BSF में मिलेगी 10% छूट

Agniveer: अग्निवीरों के लिए बड़ी खबर सामने आई है. गृह मंत्रालय ने अग्निवीरों के लिए बड़ा फैसला लिया है. केंद्र सरकार के आदेशों के अनुसार, अब पूर्व अग्निवीरों को अर्धसैनिक बलों में 10 फीसद आरक्षण दिया जाएगा. BSF-CISF इसे तत्काल रूप से लागू करेगा. सीआईएसएफ ने अग्निवीरों के लिए सीट आरक्षित करने को लेकर कई तैयारियां भी कर ली हैं. बीएसएफ भी सरकार के फैसले को तुरंत लागू करने के लिए तैयार हो गया है. गुरुवार को CISF महानिदेशक नीना सिंह और BSF के महानिदेशक नितिन अग्रवाल ने इस बात की जानकारी दी.

केंद्र का मास्टर स्ट्रोक फैसला
केंद्र सरकार के इस फैसले को अब बड़े मास्टर स्ट्रोक के रूप में देखा जा रहा है. केंद्र के फैसले से उन हजारों युवाओं को फायदा होगा, जो अग्निवीर के रूप में सेवा दे चुके हैं. उन्हें फिजिकल में भी छूट मिलेगी. बता दें, केंद्र के फैसले से अब हजारों अग्निवीरों को फायदा पहुंचेगा. बता दें, हाल ही में विपक्ष ने अग्निवीरों का मुद्दा उठाया था. संसद में भी इस मुद्दे पर खूब बहस हुई थी. विपक्ष ने केंद्र सरकार पर अग्निवीरों को लेकर हमला बोला था.

क्या है अग्निपथ योजना
अग्निपथ योजना केंद्र सरकार ने 14 जून 2022 को लागू किया था. योजना के तहत साढ़े 17 से 21 वर्ष के युवाओं को सेना में भर्ती किया जाएगा. इस योजना के तहत सैनिक 4 साल तक सेना में सेवा देंगे. योजना के तहत अग्निवीरों को प्रशिक्षण अवधि सहित चार साल के लिए भारतीय सेना, वायु सेना और नौसेना में शामिल किया जाता है. चार साल के कार्यकाल के बाद 25 प्रतिशत अग्निवीरों को स्थायी किया जाएगा.

ऐसी ही अग्निवीरों का वेतन

पहला साल– 30,000 रुपये प्रति माह
दूसरा साल– 33,000 रुपये प्रति माह
तीसरा साल– 36,500 रुपये प्रति माह
चौथा साल– 40,000 रुपये प्रति माह