एनटीपीसी लारा बालिका सशक्तिकरण अभियान के माध्यम से बालिकाओं का भविष्य सवांर रहा है

रायगढ़: वे सपने देख सकती हैं, दृढ़ निश्चय कर सकती हैं और अपना भाग्य बना सकती हैं। एनटीपीसी लारा ने 13 जून 2024 तक चलने वाले अपने बालिका सशक्तीकरण अभियान (GEM) 2024 कार्यक्रम के जरिए 10-12 साल की उम्र की लड़कियों में यह जुनून जगाया है। इस कार्यक्रम के तहत सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाली आसपास के गांवों की 40 लड़कियों का चयन किया गया है। यह पूरी तरह से आवासीय और निःशुल्क व्यक्तित्व विकास कार्यक्रम है। गर्मी की छुट्टियों के बेहतर उपयोग के लिए एनटीपीसी ने सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाली लड़कियों की बेहतरी के लिए यह कार्यक्रम तैयार किया है।

एनटीपीसी लारा एक बार फिर आसपास के गांवों की लड़कियों की मदद के लिए आगे आया है, ताकि उन्हें उनके अंतर्निहित गुणों को समझने और महसूस करने में मदद मिल सके और उन्हें अपने जीवन में नई ऊंचाई हासिल करने के लिए उन गुणों को विकसित करने के लिए प्रेरित किया जा सके। एनटीपीसी लारा में बालिका सशक्तीकरण मिशन (जीईएम) 2024 का तीसरा संस्करण, एक महीने तक चलने वाला एनटीपीसी का प्रमुख कार्यक्रम, 17 मई, 2024 को शुरू हुआ है। पिछले वर्षों की तरह इस वर्ष भी आसपास के गांवों छपोरा, कांडागढ़, बोड़ाझरिया, लारा, देवलसुरा, रियापल्ली, लोहाखान और झिलगिटार की 10 से 12 वर्ष की 40 बालिकाओं की चयन इस कार्यक्रम के लिए की गई थी।

नियमित पाठ्यक्रम के अलावा, इन लड़कियों को कला, नृत्य, नाटक और संगीत के प्रशिक्षण के साथ-साथ योग, आत्मरक्षा, बुनियादी अंग्रेजी, हिंदी, गणित, विज्ञान, सामान्य ज्ञान और जीवन कौशल जैसे क्षेत्रों में सॉफ्ट स्किल और ज्ञान से लैस किया जाएगा। श्वेता और साक्षी गांव बोड़ाझरिया और झिलगिटार की दो लड़कियां आईएएस अधिकारी बनकर देश की सेवा करने का सपना देख रही हैं। संख्या यहीं नहीं रुकती, जैसे रीना डॉक्टर बनना चाहती है, राखी पुलिस अधिकारी बनना चाहती है सावित्री खेलकूद में अच्छी है, इसलिए वह भविष्य में कबड्डी खिलाड़ी बनना चाहती है। सुश्री चंचल को नृत्य और गायन का शौक है, इसलिए वह डांसर बनना चाहती है और अन्य छात्राओं को सिखाएगी।

प्रत्येक लड़की ने भविष्य में कुछ हासिल करने के लिए अपना लक्ष्य निर्धारित किया है। जैसा कि उन्होंने कहा, “मेरे गांव की कई बड़ी बहनें, जो GEM कार्यशालाओं के पिछले संस्करणों में इस कार्यक्रम का हिस्सा थीं, ने शिविर की सराहना की। उन्होंने विभिन्न नृत्य रूप, योग, कला और नाटक सीखे। मैं इसे लेकर उत्साहित थी! मैं NTPC लारा की आभारी हूँ क्योंकि उन्होंने मुझे इस वर्ष कार्यक्रम में शामिल होने दिया। एक बालिका उन्मुख कार्यक्रम होने के नाते, NTPC लारा की महिला कल्याण संस्था प्रेरिता महिला समिति घरेलू माहौल में आयोजन के लिए अपना समर्थन दे रही है।

भारत की सबसे बड़ी एकीकृत बिजली कंपनी NTPC लिमिटेड इस प्रमुख CSR पहल, बालिका सशक्तीकरण अभियान (GEM) का आयोजन कर रही है। इस वर्ष NTPC ने समाज के वंचित वर्गों के लगभग 3000 मेधावी बच्चों को बिजली प्रमुख के 42 चिन्हित स्थानों पर प्रशिक्षित करने की योजना बनाई है, जिससे लाभार्थियों की कुल संख्या 10,000 से अधिक हो जाएगी। यह कार्यक्रम भारत सरकार की “बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ पहल के साथ संरेखित है और लड़कियों की कल्पनाओं को पोषित करके और असीम अवसरों का पता लगाने की उनकी क्षमता को बढ़ावा देकर लैंगिक असमानता से निपटने के लिए बनाया गया है। इसका लक्ष्य उन्हें परिवर्तन के उत्प्रेरक बनने के लिए सशक्त बनाना है, जिससे वे न केवल खुद को बल्कि अपने परिवारों, समुदायों और पूरे राष्ट्र को प्रभावित कर सकें। आज तक, GEM ने कुल 7,424 लड़कियों को लाभान्वित किया है, और प्रतिभागियों की संख्या हर साल लगातार बढ़ रही है।

अकेले 2023 में, भारत के 16 राज्यों में फैले NTPC के 40 स्थानों पर कार्यशाला में 2,707 लड़कियों ने भाग लिया। GEM मिशन, जिसे 2018 में केवल तीन स्थानों और 392 प्रतिभागियों के साथ एक पायलट प्रोजेक्ट के रूप में शुरू किया गया था, तब से एक राष्ट्रव्यापी आंदोलन के रूप में विकसित हुआ है। GEM कार्यशाला ने कौशल विकास, आत्मविश्वास निर्माण और सलाह के लिए अपने समग्र दृष्टिकोण के लिए व्यापक प्रशंसा प्राप्त की है। लड़कियों को आवश्यक उपकरण और अटूट समर्थन से लैस करके, NTPC का लक्ष्य आने वाली पीढ़ियों के लिए उज्ज्वल भविष्य का मार्ग प्रशस्त करना है।