विश्व पर्यावरण दिवस पर अदाणी पॉवर लिमिटेड रायगढ़ में सात दिवसीय आयोजन, 2024 में 2 लाख पेड़ लगाने का लक्ष्य

  • प्रांगण में कर्मचारियों एवं अधिकारियों द्वारा लगभग 1000 पौधे रोपे गए

रायगढ़ 7 जून 2024: पर्यावरण के प्रति अपनी प्रतिबद्धता में एक कदम और आगे बढ़ाते हुए विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर अदाणी पॉवर लिमिटेड ने रायगढ़ जिले के ग्राम छोटे भंडार में सात दिवसीय विश्व पर्यावरण दिवस का आयोजन किया। इस वर्ष विश्व पर्यावरण दिवस की थीम “हमारी धरती, हमारा भविष्य” के तहत भूमि बहाली, मरुस्थलीकरण और सूखा सहनशीलता पर 30 मई से 5 जून तक अदाणी पॉवर लिमिटेड के परिसर तथा आसपास के ग्रामों एवं औधोगिक प्रशिक्षण संस्थान सरिया में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये गये। इस सात दिवसीय कार्यक्रम ने सभी प्रतिभागियों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक करने के साथ-साथ सतत विकास की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाने के लिए भी प्रेरित किया।

बुधवार को पर्यावरण दिवस पर अदाणी पॉवर लिमिटेड के प्रांगण में कर्मचारियों एवं अधिकारियों द्वारा लगभग 1000 पौधे लगाए गए। ग्राम बड़े भंडार के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, ग्राम सूपा के रीपा केंद्र एवं टपरधा के विद्यालय प्रांगण में भी पौधारोपण किया गया। वहीं सात दिवसीय कार्यक्रमों के अन्तर्गत क्विज प्रतियोगिता, पोस्टर प्रतियोगिता, रंगोली प्रतियोगिता एवं पौधारोपण के कार्यक्रम आयोजित किये गये। जिसमें अदाणी पॉवर लिमिटेड, ग्राम छोटे भंडार के कर्मचारियों एवं अधिकारियों के साथ-साथ उनके परिवारों ने भी बढ़ चढ़ कर भाग लिया तथा औधोगिक प्रशिक्षण संस्थान सरिया में 150 विद्यार्थियों ने सक्रिय भागीदारी निभाई जिन्हें उत्कृष्ट प्रदर्शन पर पुरस्कृत भी किया गया।

अदाणी पॉवर लिमिटेड के स्टेशन हेड श्री समीर कुमार मित्रा ने सभी कर्मचारियों एवं अधिकारियों को पर्यावरण सुरक्षा हेतु शपथ दिलाई और पौधारोपण को बढ़ावा देने हेतु प्रेरित किया। उन्होंने बताया कि “इस वर्ष कंपनी ने 2 लाख से अधिक पेड़ लगाने का लक्ष्य रखा है। साथ ही इस वर्ष प्लांट परिसर में डिजिटल पौधारोपण भी किया गया, जिसमें डिजिटल क्यूआर कोड को स्कैन करने पर प्लांट परिसर में लगे संबंधित प्रजाति के कुल पौधों की संख्या की जानकारी प्राप्त होगी।” उन्होंने कहा कि विश्व पर्यावरण दिवस पर, अदाणी समूह वर्ष 2030 तक 10 करोड़ पेड़ लगाने के अपने मिशन के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को गर्व से दोहराता है। अदाणी पॉवर लिमिटेड द्वारा किए गए इस आयोजन ने पर्यावरणीय चुनौतियों के समाधान की दिशा में भी एक महत्वपूर्ण संदेश देने का काम किया।

अदाणी फाउंडेशन, अदाणी पावर लिमिटेड रायगढ़ की सामुदायिक सहभागिता को ध्यान में रखते हुए सयंत्र के नजदीक से लगे ग्रामों में शिक्षा, स्वास्थ्य और आजीविका के क्षेत्र में सुधार के लिए पहल करता है। जिनमें, बाला पेंटिंग, समर कैंप इत्यादि के माध्यम से बुनियादी शिक्षा में सुधार से बच्चों के भविष्य को संवारने का एक सफल प्रयास किया जा रहा है।