Arunachal Earthquake: भूकंप के तेज झटकों से कांपा अरुणाचल प्रदेश, रिक्टर स्केल पर इनती मापी गई तीव्रता

नई दिल्ली:

Arunachal Pradesh Earthquake: अरुणाचल प्रदेश में बुधवार तड़के भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. भूकंप आने से गहरी नींद में सो रहे लोगों की आंख खुल गई और डरे सहमे लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकल आए. रिक्टर पैमाने पर इस भूकंप की तीव्रता 3.1 मापी गई. इस भूकंप से अभी तक किसी भी तरह के जान या माल के नुकसान की कोई खबर सामने नहीं आई है. एनसीएस के मुताबिक, भूकंप के ये झटके राज्य के लोअर सुबनसिरी जिले में महसूस किए गए.

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election: तीसरे चरण में कुल 61.45 प्रतिशत मतदान, सबसे ज्यादा असम में पड़े वोट

सुबह 4.55 बजे कांपी धरती

राष्ट्रीय भूकंपीय निगरानी केंद्र (NSMC) के मुताबिक, ये भूकंप बुधवार सुबह 4.55 बजे आया. भूकंप के झटके आने के बाद लोग अपने-अपने घरों से बाहर आ गए और काफी देर तक क खुले आसमान के नीचे खड़े रहे. राहत की बात ये है कि इस भूकंप से कोई नुकसान नहीं हुआ है. बता दें कि पिछले कुछ महीनों में देश के अलग-अलग हिस्सों में कई बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. लेकिन इन भूकंप की तीव्रता कम होने की वजह से इनसे किसी भी प्रकार के जान या माल का नुकसान नहीं हुआ.

21 मार्च को भी कांपी थी अरुणाचल की धरती

बता दें कि अरुणाचल प्रदेश भूकंप के लिहाज से अतिसंवेदनशील इलाका है. यहां अक्सर भूकंप के ऐसे झटके आते रहते हैं. इससे पहले 21 मार्च को भी राज्य में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. तब कुछ ही घंटों के भीतर राज्य में दो बार भूकंप आया था. पहले भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.7 मापी गई थी. ये भूकंप आधी रात 1.49 बजे आया. जबकि दूसरा भूकंप इसके करीब दो घंटे बाद सुबह 3.40 बजे आया. इस भूकंप की तीव्रता 3.4 थी. इस भूकंप का केंद्र अरुणाचल के पूर्वी कामेंग में था. इन दोनों भूकंप से भी किसी भी तरह के जान या माल के नुकसान की कोई खबर सामने नहीं आई थी.

ये भी पढ़ें: DC vs RR : कुलदीप-मुकेश कुमार की घातक गेंदबाजी, दिल्ली ने राजस्थान को 20 रनों से हराया