छत्तीसगढ़ में सुरक्षाबलों को बड़ी कामयाबी, 16 नक्सलियों का सरेंडर, दो पर था कुल 13 लाख का इनाम

ऐप पर पढ़ें

छत्तीसगढ़ में नक्सली मोर्चे पर सुरक्षाबलों को मंगलवार को दोहरी सफलता मिली। एक तरफ जहां उन्होंने मुठभेड़ में 10 माओवादियों को मार गिराया, वहीं दूसरी तरफ नक्सलियों से आत्मसमर्पण कराने में भी सफलता हासिल की। इस दौरान बीजापुर में 16 नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया। इनमें से दो नक्सलियों पर कुल 13 लाख रुपए का इनाम घोषित था। 

इस बारे में जानकारी देते हुए बीजापुर के पुलिस अधीक्षक (SP) जितेंद्र कुमार यादव ने कहा, सरेंडर करने वाले नक्सलियों में से एक अरुण कड़ती (21) प्रतिबंधित CPI (माओवादी) की पीपुल्स लिब्रेशन गोरिल्ला आर्मी (PLGA) बटालियन नंबर 1 का सदस्य था। कड़ती के सिर पर 8 लाख रुपए का इनाम घोषित था और वह 2024 में सुकमा के टेकुलागुड़म में सुरक्षाबलों पर हुए हमले में शामिल था, जिसमें 3 CRPF जवानों की जान गई थी और 14 अन्य घायल हो गए थे। 

यादव ने बताया, आत्मसमर्पण करने वाले एक अन्य नक्सली रमेश हेमला उर्फ मुन्ना (42) के सिर पर 5 लाख रुपए का इनाम घोषित था। वह मेटवाड़ा लोकल स्क्वॉड ऑर्गनाइजेशन (LOS) का कमांडर होने के साथ ही साथ ACM (एरिया कमिटी मेंबर) भी था। यादव के मुताबिक हेमला के खिलाफ कुल 42 वॉरन्ट लंबित थे। 

पुलिस ने बताया कि सरेंडर करने वाले हर एक माओवादी को 25 हजार रुपए की तत्काल सहायता राशि और सरकार की आत्मसमर्पण और पुनर्वास नीति के अनुसार सुविधाएं दी जाएंगी। 

सुबह हुई मुठभेड़ में मारे गए 10 नक्सली

इससे पहले मंगलवार को ही नारायणपुर और कांकेर जिले के सीमावर्ती इलाकों में नक्सलियों के साथ हुई मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने 10 माओवादियों को मार गिराया था। अबूझमाड़ इलाके में यह मुठभेड़ तब हुई जब DRG व STF जवानों की सुंयक्त पार्टी नक्सल अभियान पर रवाना हुई थी।

मुठभेड़ के बाद घटनास्थल की सर्चिंग के दौरान 3 महिला माओवादी सहित कुल 10 माओवादियों के शव बरामद किए गए। वहीं सर्च के दौरान नक्सलियों के डेरे से  पुलिस ने एक नग AK 47 रायफल और एक नग इन्सास रायफल सहित भारी मात्रा में हथियार एवं गोला बारूद एवं दैनिक उपयोग की सामग्री बरामद की।

इस साल अबतक 91 नक्सली ढेर

पुलिस के अनुसार, छत्तीसगढ़ के बस्तर क्षेत्र में इस साल अब तक 91 नक्सली मारे गए हैं, जिसमें नारायणपुर और कांकेर सहित सात जिले शामिल हैं।