शराब घोटाले मामले में बघेल के करीबी पूर्व IAS अनिल टुटेजा को ED ने किया कोर्ट में पेश, मांगी पूछताछ के लिए रिमांड

ऐप पर पढ़ें

छत्तीसगढ़ में चर्चित शराब घोटाले मामले को लेकर एक के बाद एक तीन आरोपियों की गिरफ्तारी होने के बाद अब प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के गरीबी माने जाने वाले पूर्व IAS अफसर अनिल टुटेजा की गिरफ्तारी की जा चुकी है। इसी बीच ED ने पूर्व आईएएस अनिल टुटेजा को रायपुर की विशेष अदालत में पेश किया है। जहां ईडी ने कोर्ट से अनिल टुटेजा की रिमांड मांगी है। 

छत्तीसगढ़ में शराब घोटाले मामले को लेकर ईओडब्लू की जांच के बाद टीम ने पूर्व आईएएस अनिल टुटेजा और उनके बेटे यश टुटेजा को पूछताछ के लिए बुलाया था।  जिसके बाद दोनों पिता पुत्र को टीम ने गिरफ्तार कर लिया था। आज ईडी पूर्व IAS  अनिल टुटेजा को रायपुर के विशेष अदालत में पेश कर चुकी है। बताया जा रहा है कि शनिवार से चल रही इस पूछताछ के बाद ED को शराब घोटाले मामले में कई अहम जानकारी मिली है। जिसके बाद अनिल टुटेजा से आगे की‌ पूछताछ करने के लिए ED ने रायपुर की विशेष अदालत में पेश करने के बाद रिमांड‌ मांगी है। माना जा रहा‌ है‌ कि पूर्व IAS  से पूछताछ के बाद बहुत जल्द प्रदेश में बड़ी गिरफ्तारी हो सकती है।

बतादें कि सुप्रीम कोर्ट की ओर से हाल ही में आयकर विभाग की शिकायत के आधार पर पिछली FIR को रद्द करने के बाद प्रवर्तन निदेशालय की टीम ने प्रदेश के कथित शराब घोटाले मामले को लेकर एक नई मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया था। जिसे लेकर रायपुर की एक पीएमएलए अदालत में कथित शराब मामले में चार्जशीट दायर की गई थी। इस चार्जशीट में दावा किया गया था कि साल 2019 में शुरू हुए कथित शराब घोटाले में 2000‌‌ करोड़‌ से ज्यादा के रुपए का भ्रष्टाचार किया गया है। जिसके बाद‌ EOW में इससे जुड़ा केस रजिस्टर्ड करते हुए इस मामले में नए तरीके‌ से जांच की जा रही है। 

इस मामले को लेकर बीते शनिवार को EOW  ने पूर्व IAS अनिल टुटेजा और उनके बेटे यश टुटेजा को पूछताछ के लिए बुलाया गया था। जहां दोनों पिता पुत्र से पूछताछ के बाद उनकी गिरफ्तारी कर ली गई थी।‌ बताया जा रहा है कि जैसे ही बयान दर्ज करने के बाद दोनों पिता पुत्र दफ्तर से बाहर निकले वहां पहले से ही ईडी की टीम मौजूद थी। जहां से ईडी ने दोनों को गिरफ्तार कर अपने दफ्तर ले गए जहां उनसे शराब घोटाले मामलेे पर‌ पूछताछ की गई। बताया जा रहा है कि इस पूछताछ के बाद बेटे यश टुटेजा को ईडी ने छोड़ दिया है।  वही अनिल टुटेजा को गिरफ्तार कर अब कोर्ट में पेश किया गया है।