शिक्षा जीवन का आधार-कलेक्टर कार्तिकेया गोयल

  • कलेक्टर गोयल नवोदय विद्यालय के दो दिवसीय कला उत्सव के शुभारंभ समारोह में हुए शामिल, छात्रों को दी शुभकामनाएं

रायगढ़, 18 सितम्बर 2024/ कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल आज नवोदय विद्यालय भूपदेवपुर में आयोजित कला उत्सव 2024-25 के शुभारंभ समारोह में शामिल हुए। सीईओ जिला पंचायत श्री जितेन्द्र यादव भी कार्यक्रम में उपस्थित रहे। कलेक्टर श्री गोयल ने बच्चों से कहा कि यह आपके जीवन का वह दौर है जब आपके पास समय है और इसका सदुपयोग करते हुए आप अपने भविष्य की नींव तैयार कर सकते हैं। जिसके लिए शिक्षा ही एक मात्र आधार है। आप अपना लक्ष्य तय करें कि जीवन में किस फील्ड में करियर बनाना चाहते हैं। उसके अनुसार मेहनत करें। माता-पिता और शिक्षकों से मार्गदर्शन लें। पढ़ाई के साथ-साथ अपने देश दुनिया के बारे में अपना सामान्य ज्ञान बढ़ाएं।

इसके लिए प्रतिदिन अखबार का संपादकीय पढ़ें। ऑल इंडिया रेडियो की समीक्षात्मक टिप्पणियां सुनें। रोज की यह आदत धीरे-धीरे आपका नॉलेज बेस बहुत मजबूत कर देगी। प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता के लिए यह बहुत जरूरी है। उन्होंने बच्चों से कहा कि सोशल मीडिया में समय व्यर्थ करने से बचें। पूरा फोकस अपने पढ़ाई और तैयारी में लगाएं। यह कुछ साल आपके जीवन के महत्वपूर्ण साल है, जो आगे आपके जीवन की दशा-दिशा तय करेगा। इसलिए खूब मेहनत करें। उन्होंने सांस्कृतिक आयोजन को लेकर बच्चों को शुभकामनाएं दी।

सीईओ जिला पंचायत श्री यादव ने बच्चों को मार्गदर्शन देते हुए कहा कि अपनी जीवनशैली में अच्छी आदतों को शुमार करें। अच्छी आदतें और अपने लक्ष्य को पाने के लिए की गई मेहनत लंबे समय में सुखद परिणाम देते हैं, इसे कंपाउंड इंपैक्ट कहा जाता है। उन्होंने छात्रों से कहा कि व्यसन आदि बुरी आदतों से दूर रहें। यह समय कीमती है इसका महत्व समझें और पूरा लाभ उठाएं। एक बार सही करियर बन गया तो आपके साथ आने वाली पीढ़ी को भी उसका लाभ मिलता है। इस दौरान नवोदय विद्यालय की प्रभारी प्राचार्य श्रीमती अनुराधा शर्मा, वरिष्ठ शिक्षक श्री शशि भूषण प्रसाद सहित विद्यालय के शिक्षक स्टाफ  और छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

22 स्कूल के 200 बच्चे दो दिवसीय कला उत्सव में हो रहे शामिल
नवोदय विद्यालय के बिलासपुर संकुल अंतर्गत मध्यप्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के 22 स्कूलों के करीब 200 बच्चे दो दिवसीय कला उत्सव में शामिल होने पहुंचे हैं। जो 19 और 20 सितंबर तक चलेगी। इसमें विभिन्न सांस्कृतिक प्रतियोगिताएं आयोजित होंगी।

कलेक्टर श्री गोयल ने कैंपस का किया निरीक्षण, लाइब्रेरी में अंग्रेजी अखबार और पत्रिकाएं रखने के लिए कहा
कलेक्टर श्री गोयल ने स्कूल कैंपस का निरीक्षण भी किया। उन्होंने खेल मैदान तथा वहां उपलब्ध सुविधाओं के बारे में जानकारी ली और स्कूल में खेल गतिविधियों को प्रोत्साहित करने की बात कही। साथ ही स्कूली बच्चों के लिए आयोजित होने वाली क्विज प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए कहा। उन्होंने स्कूल की लाइब्रेरी में राष्ट्रीय स्तर के अंग्रेजी अखबार और मैगजीन रखने और टीचर्स के माध्यम से बच्चों को पढ़ाने और उसका एनालिसिस करवाने के भी निर्देश दिए बच्चों के भीतर समसामयिक मुद्दों की समझ विकसित होगी।