इंडिया वर्सेस इंग्लैंड टेस्ट सीरीज में छक्कों के साथ बने ये 5 वर्ल्ड रिकॉर्ड, यशस्वी जायसवाल बने नए ‘सिक्सर किंग’

इंडिया वर्सेस इंग्लैंड टेस्ट सीरीज अपनी रोमांचता से ज्यादा छक्कों के लिए जानी जाएगी, क्योंकि इस पांच मैचों की सीरीज के दौरान छक्कों के एक या दो नहीं, बल्कि पांच वर्ल्ड रिकॉर्ड बने हैं। टीम के तौर पर, पारी के तौर पर, मैच के तौर पर और बल्लेबाज के तौर पर छक्कों का विश्व रिकॉर्ड बना। इस टेस्ट सीरीज के आखिरी कुछ पलों का खेल जारी है और ऐसे में जान लीजिए कि कौन-कौन से विश्व रिकॉर्ड छक्कों से जुड़े इस सीरीज में बने।

1. सीरीज में 100 छक्के

टेस्ट क्रिकेट को शुरू हुए करीब 150 साल हो चुके हैं, लेकिन अभी तक किसी सीरीज में 100 छक्के नहीं लगे थे। यहां तक कि एशेज सीरीज में भी कभी 80 से ज्यादा छक्के नहीं लगे, जो कि टेस्ट क्रिकेट में अपनी रोमांचकता के लिए जानी जाती है। हालांकि, इस इंडिया वर्सेस इंग्लैंड सीरीज में 100 से ज्यादा छक्के लगे।

2. एक मैच में सबसे ज्यादा छक्के

एक टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने का विश्व रिकॉर्ड भी इसी सीरीज में बना, जब टीम इंडिया ने राजकोट टेस्ट मैच में कुल 28 छक्के जड़े थे। इससे पहले टीम इंडिया ने ही 27 छक्के साउथ अफ्रीका के खिलाफ एक टेस्ट मैच में

जड़े थे। इस तरह अपने ही रिकॉर्ड को टीम इंडिया ने मजबूत किया।

3. एक बल्लेबाज द्वारा सीरीज में सबसे ज्यादा छक्के

एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने का वर्ल्ड रिकॉर्ड यशस्वी जायसवाल ने अपने नाम किया। जायसवाल ने इस सीरीज में कुल 26 छक्के जड़े। वहीं, सचिन तेंदुलकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक सीरीज में 25 छक्के जड़े थे। वहीं, रोहित शर्मा ने 22 छक्के साउथ अफ्रीका के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज में जड़े थे।

4. एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के

टेस्ट मैच की एक पारी में सबसे ज्यादा छक्कों के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी भी इसी सीरीज में हुई। यशस्वी जायसवाल ने राजकोट में इंग्लैंड के खिलाफ एक पारी में 12 छक्के जड़े और उन्होंने वसीम अकरम की बराबरी की। उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ 1996 में 12 छक्के ही जड़े थे। हालांकि, किसी टॉप ऑर्डर के बैटर के लिए ये सबसे ज्यादा छक्के थे।

5. छक्कों का वर्ल्ड रिकॉर्ड

चौथे टेस्ट मैच के दौरान एक टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा छक्के लगने का विश्व रिकॉर्ड टूटा था। एशेज सीरीज 2023 में कुल 74 छक्के इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों ने जड़े थे। इससे ज्यादा छक्के इस पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के चौथे मैच के दौरान ही लग गए थे। रांची में ये मुकाबला खेला गया था, जिसमें दोनों टीमों ने कुलमिलाकर सीरीज में 75 से ज्यादा छक्के जड़ दिए थे।