खरसिया : ग्राम दर्रामुड़ा में कलशयात्रा के साथ श्रीमद्भागवत कथा का शुभारंभ, भारी संख्या में माता-बहनों ने लिया हिस्सा, पंडित दीपककृष्ण महाराज के मुखारविंद से प्रवाहित होगी भक्ति की धारा

खरसिया, 12 फरवरी। खरसिया के ग्राम दर्रामुड़ा में पटैल परिवार द्वारा संगीतमय श्रीमद्भागवत कथा का भक्तिमय आयोजन किया जा रहा है। जिसका शुभारंभ आज 12 फरवरी सोमवार को कलशयात्रा निकालकर किया गया। कलशयात्रा में भारी संख्या में माता-बहनों ने हिस्सा लिया। इस दौरान मुख्य रूप से छत्तीसगढ़ के प्रख्यात कथा प्रवक्ता पंडित दीपककृष्ण महाराज (ग्राम घघरा, खरसिया) उपस्थित थे। जिनके मुखारविंद से दर्रामुड़ा की पावन धरा में 20 फरवरी मंगलवार तक भक्ति की धारा प्रवाहित होगी।

बता दें की कथावाचक पंडित दीपककृष्ण महाराज के दर्रामुड़ा पहुंचने पर गौतम चौक में नवदुर्गा उत्सव युवा समिति द्वारा जोरदार आतिशबाजी करते हुए महाराज श्री का माला पहनाकर स्वागत किया गया। वहीं गांव की गलियों में भी जगह-जगह महाराज श्री का स्वागत किया गया। श्रीमद्भागवत कथा के आयोजन कर्ता के निवास पहुंचने पर पटैल परिवार द्वारा भी महाराज श्री का स्वागत-अभिनन्दन किया गया।

तत्पश्चात् कथा स्थल से कलशयात्रा निकाली गई। कलशयात्रा गांव की गलियों से गुजरते हुए मांड नदी पहुंची। जहां गंगा मैय्या की विधि-विधान से पूजा-अर्चना और मंत्रोच्चारण के पश्चात् माता-बहनों ने पवित्र जल को कलशों में लिया और पुनः कलशयात्रा कथा स्थल के लिए निकली। कलशयात्रा धीरे-धीरे कथा स्थल पहुंची। जहां विधि-विधान से पूजा-अर्चना कर कलश स्थापित किया गया‌ वहीं प्रसाद वितरण भी किया गया। ग्राम दर्रामुड़ा पहुंचने से लेकर कलशयात्रा और कलश स्थापना होते तक मुख्य रूप से कथावाचक पंडित दीपककृष्ण महाराज उपस्थित थे।

बता दें की आज 12 फरवरी सोमवार को कलशयात्रा निकाली गई, वहीं 13 फरवरी मंगलवार से कथा आरंभ होगी। यह कथा दोपहर 02 बजे से राधे कृपा तक कथा वाचक पंडित दीपककृष्ण महाराज के द्वारा रसपान कराया जाएगा। वहीं कथा 20 फरवरी मंगलवार को हवन-यज्ञ, सहस्त्रधारा स्नान, चिकर, प्रसाद वितरण के साथ सम्पन्न होगी।