अब अनुपम डायग्नोस्टिक रायगढ़ में छत्तीसगढ़ की सबसे अत्याधुनिक 5D सोनोग्राफी मशीन उपलब्ध

रायगढ़, 09 अक्टूबर 2023। शहर के प्रसिद्घ डॉ. सोनल केडिया द्वारा संचालित अनुपम डायग्नोस्टिक सेंटर पूरे जिले में एकमात्र हाईटेक टेक्नोलॉजी से लैस डायग्नोस्टिक सेंटर है जहां मरीज को हर प्रकार की जांच जैसे एक्स-रे,आधुनिक 1.5 टेसला एमआरआई, अल्ट्रासाउंड एवं पैथोलॉजी की सुविधा उपलब्ध है। जैसा कि आप सभी जानते हैं डॉ. अरुण केड़िया हमेशा जिले वासियों को आधुनिक सुविधा प्रदान करने के लिए एडवांस टेक्नोलॉजी को रायगढ़ लाने के लिए लगातार प्रयास करते रहते हैं, इसी कड़ी में इस बार उन्होंने सोनोग्राफी के लिए एडवांस हाईटेक टेक्नोलॉजी 5डी सोनोग्राफी मशीन अनुपम डायग्नोस्टिक सेंटर में लॉन्च कर दिया है जिसका लाभ जिलेवासियों को मिलना शुरू हो चुका है।

आपको बता दें कि पूरे छत्तीसगढ़ में यह सबसे आधुनिक 5डी सोनोग्राफी मशीन है इसके अलावा जितनी भी मशीनें छत्तीसगढ़ में लगी है वो लोअर कैटेगरी की है। रायगढ़ के मरीजों को अब बड़े शहरों की ओर रुख करने की जरूरत नहीं है क्योंकि अब अनुपम डायग्नोस्टिक में 5डी सोनोग्राफी की बेहतर सुविधा उपलब्ध है। इस मशीन का एक सबसे मुख्य लाभ मरीजों को यह मिलेगा कि अब सोनोग्राफी बहुत ही शीघ्र हो सकेगी और मरीजों का समय बच सकेगा

क्या होता है 5डी सोनोग्राफी
इस सोनोग्राफी मशीन के द्वारा हमें बच्चों के चेहरे, हाथ -पांव को बहुत ही उन्नत तकनीक से देखने में मदद मिलती है जिससे कि हम किसी भी प्रकार की अनुवांशिक बीमारी को शुरुआती दौर में पहचान सकते हैं। इस मशीन के द्वारा ऐसी महिलाएं जिनको संतान नहीं हो रही है उनकी बहुत ही आधुनिक पद्धति से जांच की जा सकती है। इस मशीन के द्वारा सभी प्रकार की सोनोग्राफी बहुत ही उन्नत तकनीक से अच्छी से की जा सकती है जिससे मरीज की बीमारी बहुत ही प्रारंभिक अवस्था में पहचानी जा सकती है।

क्या कहते है डॉ. अरुण केड़िया
इस बारे में डॉ. अरुण केड़िया ने बताया कि 5डी अल्ट्रासाउंड की मदद से गर्भस्थ शिशु के दिल की धमनियों, रक्त के संचार हाथ पांव और शरीर को देख सकते हैं। उसके दिमाग से जुड़ी समस्याओं का पता लगाया जा सकता है। सिर में पानी भरने का पता चल सकता है। नाभि एवं पेट की सतह में विकार, गुर्दे, हाथ-पैरों की विषमताओं को देखा जा सकता है ताकि कोई समस्या हो तो गर्भ में ही बच्चे का बेहतर इलाज हो सके। इस मशीन के द्वारा सभी प्रकार की सोनोग्राफी बहुत ही उन्नत तकनीक से बेहतर रूप से की जा सकती है। पूरे छत्तीसगढ़ में रायगढ़ में ही ये अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी से लैस 5D मशीन उपलब्ध है जिसका प्रत्यक्ष लाभ जिलेवासियों को मिलेगा।