भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा गुणवत्ता मानकों की जागरूकता के लिए निकाली गई रैली

  • शहॉलमार्क, आईएसआई मार्क, इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों के पंजीकरण चिह्न और बीआईएस केयर मोबाइल एप्लीकेशन के बारे में दी गई जानकारी
  • प्रतिवर्ष 14 अक्टूबर को मनाया जाता है विश्व मानक दिवस

रायगढ़, 3 अक्टूबर 2024/ विश्व मानक दिवस के अवसर पर भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) द्वारा रायगढ़ जिला प्रशासन के सहयोग सेे आज भारत में प्रचलित गुणवत्ता मानकों की जागरूकता के लिए रैली निकाली गई, जिसमें 800 से अधिक छात्रों ने भाग लिया।

इस कार्यक्रम का उद्देश्य लोगों को गुणवत्ता मानकों के महत्व के बारे में जागरूक करना था। रैली को श्री जी.के.गबेल प्राचार्य शासकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज रायगढ़ और श्री सुमित कुमार निदेशक एवं प्रमुख रायपुर शाखा कार्यालय भारतीय मानक ब्यूरो ने चक्रधर नगर चौक से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जो शहीद चौक में समाप्त हुई। कार्यक्रम के दौरान छात्रों ने लोगों को भारतीय मानक ब्यूरो के गुणवत्ता मानक चिन्हों के बारे में जागरूक किया। जिनमें सोने/चांदी की कलाकृतियों के लिए हॉलमार्क, आईएसआई मार्क, इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों के लिए पंजीकरण चिन्ह और बीआईएस केयर मोबाइल एप्लीकेशन सहित उपभोक्ता सशक्तिकरण के लिए डिजिटल माध्यम के बारे में जानकारी दी।

उल्लेखनीय है कि मानकों के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए हर साल 14 अक्टूबर को विश्व मानक दिवस मनाया जाता है। इस अवसर पर भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस), उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय, भारत सरकार देश में गुणवत्ता चेतना को बढ़ावा देने के उद्देश्य से बेहतर दुनिया के लिए साझा दृष्टिकोण की थीम पर विभिन्न जिलों में कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है।