चक्रधर समारोह की व्यस्तताओं के बीच कलेक्टर कार्तिकया गोयल ने जिला अधिकारियों के साथ लिया जनदर्शन

  • कलेक्टर ने आवेदनों का प्राथमिकता के साथ निराकरण के दिए निर्देश

रायगढ़, 10 सितम्बर 2024/ कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल ने आज सृजन सभाकक्ष में आयोजित साप्ताहिक जनदर्शन कार्यक्रम में जिले के विभिन्न स्थानों से आए लोगों से मुलाकात कर उनकी मांगों एवं समस्याओं को संवेदनशीलतापूर्वक सुना। कलेक्टर श्री गोयल ने जनदर्शन में जनसामान्य से प्राप्त मांगों एवं समस्याओं के आवेदन पत्रों का अवलोकन कर संबंधित अधिकारियों को निराकरण हेतु त्वरित कार्रवाई करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर सीईओ जिला पंचायत श्री जितेन्द्र यादव, अपर कलेक्टर श्री राजीव कुमार पाण्डेय, डिप्टी कलेक्टर श्री महेश शर्मा सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

उल्लेखनीय है कि वर्तमान में रायगढ़ में दस दिवसीय चक्रधर समारोह-2024 का आयोजन जिला प्रशासन के द्वारा कराया जा रहा है। जिसमें कि जिला प्रशासन के समस्त अधिकारीगण अलग-अलग स्तर पर अपनी भूमिकाओं का निर्वहन कर रहे है। इतने व्यस्ततम आयोजन के पश्चात भी साप्ताहिक जनदर्शन का बिना किसी अवरोध के निरंतर रूप से संचालित रहना प्रशासनिक कार्य व्यवस्था की उत्कृष्टता तथा कार्य कुशलता को प्रतिपादित करता है। इस संबंध में जनदर्शन में अपनी समस्याओं को लेकर पहुंच नागरिकगण भी प्रशासनिक कार्य प्रणाली के इस रूप की प्रशंसा करते हुए नजर आए।

जनदर्शन में ग्राम-महापल्ली के भागवतिया यादव वृद्धावस्था पेंशन राशि दिलाने जाने के संबंध में आवेदन लेकर आए थे। उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य ठीक न होने व वृद्धावस्था के कारण कही कुछ काम नहीं कर पा रहे है। वर्तमान में उनके पास आय का कोई जरिया भी नहीं है, जिसकी वजह से उनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं है। उन्होंने कलेक्टर से अपने जीवन-यापन के लिए वृद्धापेंशन की मांग की। कलेक्टर श्री गोयल ने सीईओ जनपद को आवेदन पर शीघ्र कार्यवाही के निर्देश दिए। इसी तरह ग्राम-खैरपुर पोस्ट-गोरखा के मुरलीधर चौहान डायलिसिस हेतु दवाईयों के लिए आर्थिक सहायता की मांग हेतु आवेदन लेकर आए थे। उन्होंने बताया कि वे किडनी फेल का मरीज है। जिसकी वजह से उन्हें प्रतिदिन डायलिसिस करानी पड़ती है। उसके साथ दवाईयां भी लगती है। आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण दवाईयों का खर्च नहीं उठा पा रहे है। उन्होंने इस संबंध में आर्थिक सहायता हेतु मांग किए। कलेक्टर श्री गोयल ने सीएमएचओ को नियमानुसार मदद करने के निर्देश दिए।

वार्ड नंबर 3 के मोहल्लेवासी स्ट्रीट लाईट सुधार के संबंध में आवेदन लेकर आए थे। उन्होंने बताया कि बीते 4 माह से संजय मैदान के स्टेज के पास लाईन से खम्भों में स्ट्रील लाईट खराब है। इस संंबंध में नगर निगम एवं बिजली विभाग में भी आवेदन जमा किया गया है, लेकिन आज पर्यन्त तक कोई सुधार नहीं हुआ है। जिससे वहां अंधेरे की वजह से परेशानियां हो रही है। कलेक्टर श्री गोयल ने आयुक्त नगर निगम को आवेदन पर शीघ्र कार्यवाही के निर्देश दिए। पुसौर के बैकुण्ठ गुप्ता गस्ती खैहा तालाब में संकलित शौचालयों के गंदा पानी को उनके खेत में छोड़े जाने के संबंध में शिकायत आवेदन लेकर आये थे। उन्होंने बताया कि वह कृषक है और अपने परिवार का भरण-पोषण खेती-किसानी से करता है। उनके खेत से कूछ ही दूरी पर स्थित गस्ती खैहा तालाब के किनारे-किनारे लोग बसे हुए है। जिनका शौचालय का गंदा पानी उक्त गस्ती खैहा तालाब में आता रहा है और उक्त गंदा पानी को नगर पंचायत पुसौर प्रबंधन के रहवासियों को बरसात के दिनों में पानी से राहत दिलाने मेरे खेत में छोड़ दिया जाता रहा है जिससे पिछले 3 वर्षो से फसल प्रभावित हो रहा है और ठीक से उपज नहीं हो पा रहा है।

इस संबंध में उन्होंने कई बार मौखिक रूप से नगर पंचायत पुसौर को इस संबंध में जानकारी भी दी, लेकिन कोई निराकरण नहीं हो पाया। जिससे उनको खेती-किसानी करने में दिक्कते हो रही है और फसल नुकसानी भी उठाना पड़ रहा है। कलेक्टर श्री गोयल ने तहसीलदार पुसौर को मौका-मुआयना करते हुए आवेदन पर उचित कार्यवाही के निर्देश दिए। इसी तरह जनदर्शन में आज अन्य लोग राशन कार्ड, आयुष्मान कार्ड, पीएम आवास सहित अन्य मांगों से संबंधित आवेदन लेकर लाए थे।