प्राथमिकता से करें डायवर्सन भू-भाटक की वसूली-कलेक्टर कार्तिकेया गोयल

  • आदेश पारित होने के पश्चात तेजी से करें अभिलेख दुरूस्ती का कार्य
  • आरबीसी 6-4 के प्रकरणों का त्वरित निराकरण के दिए निर्देश
  • स्कूली बच्चों का शत-प्रतिशत बनाए जाति प्रमाण पत्र
  • कलेक्टर गोयल ने ली राजस्व अधिकारियों की बैठक

रायगढ़, 23 अगस्त 2024/ कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल ने आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में राजस्व अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने शाला भवन उपकर, पंचायत उपकर, डायवर्सन भू-भाटक वसूली की समीक्षा करते हुए कहा कि डायवर्सन भू-भाटक वसूली अपेक्षाकृत कम है, सभी राजस्व अधिकारी भू-भाटक वसूली के कार्य को कार्ययोजना बना कर प्राथमिकता के साथ करें। बैठक में उन्होंने अविवादित, विवादित नामांतरण, बटवारा, सीमांकन, भू-अर्जन जैसे विभिन्न प्रकरणों की समीक्षा करते हुए राजस्व अधिकारियों को सभी राजस्व प्रकरणों का समय-सीमा में निराकरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। बैठक में सीईओ जिला पंचायत श्री जितेन्द्र यादव भी उपस्थित रहे।

कलेक्टर श्री गोयल ने कहा कि तहसीलवार नक्शा बटांकन के कार्य में लक्ष्य अनुरूप बेहतर प्रगति आयी है। उन्होंने भू-अर्जन के प्रकरणों की समीक्षा करते हुए कहा कि अवार्ड पारित होने के पश्चात रिकॉर्ड दुरुस्ती का कार्य प्राथमिकता से करने एवं प्रगति लाने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने आरबीसी 6-4 के प्रकरण की समीक्षा करते हुए कहा कि जनहानि के सभी प्रकरण निर्धारित समयावधि में निराकरण सुनिश्चित करें। इसके साथ ही वारिसानों के नाम एवं उनके रिश्ते स्पष्ट लिखने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने नजूल पट्टों के नवीनीकरण हेतु नोटिस देने एवं प्रकरण दर्ज करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने स्वामित्व योजना के तहत स्थल सत्यापन की जानकारी लेते हए कहा कि तहसीलों को प्राप्त नक्शे का एक सप्ताह के अन्दर डाउट क्लीयर करने एवं लक्ष्य में प्रगति लाने के निर्देश दिए।

कलेक्टर श्री गोयल ने सभी राजस्व अधिकारियों को उनके अनुभाग में कालोनाइजर द्वारा किए जा रहे अवैध निर्माण पर कार्यवाही के निर्देश दिए। उन्होंने सामुदायिक वन संसाधन अधिकार पत्रों के वितरण एवं वितरित वन अधिकार मान्यता पत्र की आनलाइन एन्ट्री में तेजी लाने के निर्देश दिए। कलेक्टर श्री गोयल ने ज्ञात, अज्ञात वाहन दुर्घटना की जानकारी लेते हुए मुआवजा वितरण की जानकारी ली। उन्होंने आधार कार्ड, मोबाइल नंबर एवं किसान किताब प्रविष्टि की भी समीक्षा की। इस दौरान एडीएम सुश्री संतन देवी जांगडे, अपर कलेक्टर श्री राजीव कुमार पाण्डेय, एसडीएम, तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार एवं राजस्व विभाग के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित रहे।

स्कूली बच्चों का शत-प्रतिशत बनाए जाति प्रमाण पत्र
कलेक्टर श्री गोयल ने कहा कि जिले के प्रत्येक स्कूली बच्चों का शत-प्रतिशत जाति प्रमाण पत्र बनना चाहिए। इसके लिए सभी एसडीएम स्कूल समन्वयक एवं पटवारियों की बैठक लेकर, शाला प्रवेशी विद्याधियों की स्कूलवार डाटा मंगवाकर कक्षा पहली से बारहवी तक के विद्याधियों के जाति के साथ आय, निवास प्रमाण पत्र बनाने के निर्देश दिए। जिससे विद्यार्थियों के स्कूली शिक्षा के पश्चात कालेज एवं नौकरियों के लिए बच्चों को किसी प्रकार की असुविधा न हो।

अपने अनुविभाग में स्थित शासकीय संस्थानों का करें निरीक्षण
कलेक्टर श्री गोयल ने सभी राजस्व अधिकारियों को उनके अनुविभाग में स्थित स्कूल, स्वास्थ्य केन्द्र, शासकीय उचित मूल्य दुकान एवं आंगनबाड़ी केन्द्र जैसे विभिन्न शासकीय संस्थानों के निरीक्षण के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि निरीक्षण के दौरान वे जन सामान्य से संस्थानों के संबंध में फीडबैक भी ले। जिससे सुविधाओं को और बेहतर किया जा सके।

स्कूली समय में अनुपस्थित रहकर गैर शिक्षकीय कार्यों में संलग्न शिक्षकों पर करें कार्यवाही
कलेक्टर श्री गोयल ने कहा कि जिले के विभिन्न स्कूलों के शिक्षकों द्वारा स्कूली समय में अनुपस्थित रहकर गैर शिक्षकीय कार्यों में संलग्न हो रहे है, यह अच्छी बात नहीं है। इससे विद्यार्थियों का शिक्षण कार्य प्रभावित हो रहा है। उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी को ऐसे शिक्षकों का चिन्हांकन कर आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए।