खरसिया में राष्ट्रभक्ति और हर्षोल्लास से मनाया गया स्वतंत्रता दिवस

  • नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती राधा शर्मा ने लोकतंत्र के चौथे स्तंभ पत्रकारों को किया सम्मानित

खरसिया। संपूर्ण भारतवर्ष में स्वतंत्रता दिवस राष्ट्र प्रेम देश प्रेम और के साथ मनाया जा रहा है राष्ट्रीय पर्व 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के 78 वीं जयंती के शुभ अवसर पर खरसिया सहित संपूर्ण विकासखंड के शैक्षणिक परिसरों, शासकीय कार्यालयों एवं सामाजिक संगठनों में आन बान शान के साथ तिरंगा फहराकर आजादी का पर्व मनाया गया। इस दौरान विभिन्न स्थानों में जहां जनप्रतिनिधियों ने ध्वजारोहण किया वहीं अधिकांश शासकीय कार्यालयों में विभाग प्रमुखों द्वारा ध्वजारोहण कर स्वतंत्रता दिवस का पर्व मनाया गया।

आजादी के दीवाने शहीदों एवं स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के कड़े संघर्षों के बाद 14 एवं 15 अगस्त 1947 की मध्य रात्रि को हमारा देश सैंकड़ों वर्षों की दासता से मुक्त हुआ था, तब से लेकर आज तक इस दिन को संपूर्ण भारतवर्ष में राष्ट्रीय पर्व के रूप में मनाया जाता है। इस दिन पूरे भारत में उत्सव एवं देश भक्ति का माहौल रहता है, खरसिया नगर में भी आजादी का यह पर्व बहुत ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया, जगह जगह ध्वजारोहण कर तिरंगे को सलामी दी गई है एवं राष्ट्रगान किया गया।

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर नगर पालिका में अध्यक्षा श्रीमती राधा सुनील शर्मा के द्वारा ध्वजारोहण करने के पश्चात लोकतंत्र के चौथे स्तंभ खरसिया नगर के जागरूक एवं अपने कार्यों को लेकर समाज में विशिष्ट स्थान रखने वाले पत्रकारों के सम्मान समारोह का आयोजन नगर सरकार के द्वारा किया गया था, जिसमें नगर के पत्रकारों को कलम, शाल, श्रीफल तथा मोमेंटो देकर उनका सम्मान किया गया। इस दौरान योग प्रशिक्षकों, एनसीसी कैडेटों सहित सफाई कर्मचारी, गौ सेवक का भी सम्मान किया गया।

कार्यक्रम में अध्यक्षा श्रीमती राधा सुनील शर्मा तथा कांग्रेस नेता सुनील शर्मा ने नगर के पत्रकारों को उनके सहयोग के लिये धन्यवाद ज्ञापित करते हुये कहा कि कलमकार लोकतंत्र के चौथे स्तंभ हैं, और सरकार के द्वारा किये जा रहे कार्यों को जनता तक पहुंचाने का सशक्त माध्यम हैं, खरसिया के कलमकारों ने हमेशा अपनी जिम्मेदारियों को निभाया है नगर के पत्रकारों द्वारा नगर की मूलभूत समस्याओं एवं आम नागरिकों की परेशानियां के संबंध में समय समय पर नगर सरकार को अवगत कराया गया जिस पर त्वरित कार्यवाही करते हुए नगर सरकार ने समस्याओं को दूर किया सबका साथ मिलने से ही सब का विकास हो सकता है इसके लिए हम पत्रकारों का आभार मानते हुए उनका तहे दिल से अभिनंदन करते हैं। खरसिया नगर के विकास के लिये अपने कार्यकाल में किये गये कार्यों को बताते हुये उन्होंने नगरवासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी। मंच संचालन धीरज राठौर ने किया।

श्री श्याम बिहारी मंदिर खरसिया में बाबा श्री श्याम को तिरंगे के रूप में फूलों से सजाया गया एवं स्टेशन चौक स्थित भगवान भोलेनाथ के मंदिर तथा नगर के ख्याति प्राप्त भगत तालाब स्थित शिव मंदिर में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर भगवान शिव को तिरंगे के रंगों से सजाया गया तथा शिवलिंग का श्रृंगार किया गया था, गौरतलब है कि शिव भक्तों के द्वारा सावन मास में प्रतिदिन अलग अलग प्रकार से भगवान का श्रृंगार किया जा रहा है।

इसी क्रम में खरसिया विकासखंड मुख्यालय के तहसील कार्यालय परिसर, एसड़ीओपी कार्यालय, पुलिस थाना, विद्युत विभाग, सिविल अस्पताल, नगर पालिका, पुलिस चौकी सहित पुलिस अनुविभागीय अधिकारी कार्यालय, लोक निर्माण विश्राम गृह, वन परिक्षेत्र कार्यालय, स्वामी आत्मानंद गवर्नमेंट इंग्लिश मीडियम स्कूल, ड्रीम जोन कंप्यूटर एजुकेशन, राठौर चौक सहित अन्य विभागों में विभाग प्रमुखों के द्वारा ध्वजारोहण किया गया, तथा राष्ट्रगान का गान किया गया।