अदरक की खेती से किसानों को मिलेगा अतिरिक्त लाभ -सांसद राधेश्याम राठिया

रायगढ़, 13 अगस्त 2024/ लोकसभा सांसद श्री राधेश्याम राठिया के मुख्य आतिथ्य में कृषि विज्ञान केन्द्र रायगढ़ द्वारा ग्राम-छर्राटांगर में एक दिवसीय किसान प्रशिक्षण सह अदरक पौध वितरण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। 

इस अवसर पर सांसद श्री राठिया ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में किसान सभी फसलों के उचित प्रबंधन एवं खेती से अपनी आय दुगुनी कर रहे है। रायगढ़ जिले में अदरक की खेती से किसान को अतिरिक्त लाभ मिलेगा और जिला मसाला हब बनने की दिशा में अग्रसर होगा। इस कार्य मे कृषि विज्ञान क्रेन्द्र रायगढ़ के वैज्ञानिकों की अहम भूमिका है। उन्होंने कृषि विज्ञान केन्द्र रायगढ़ द्वारा उन्नत तकनीक से मसाला वर्गीय फसलों के विस्तार एवं प्रचार-प्रसार के पहल की प्रसंसा की।

उल्लेखनीय है कि भारतीय सुपारी एवं मसाला निदेशालय कालीकट केरल द्वारा प्रायोजित कार्यक्रम तथा इंदिरा गांधी कृषि विश्व विद्यालय रायपुर के तात्कालिक निदेशक प्रक्षेत्र डॉ.एस.एस.टुटेजा के मार्गदर्शन में पूरे छत्तीसगढ़ में अदरक की खेती को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसी क्रम में कृषि विज्ञान केन्द्र रायगढ़ द्वारा प्रो-टे तकनीक द्वारा एक लाख पौध तैयार करके किसान को उपलब्ध कराया जा रहा है।

कृषि विज्ञान क्रेन्द्र रायगढ़ के वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं प्रमुख डॉ.बी.एस.राजपूत ने केन्द्र की योजनाओं और प्रो-टे तकनीक से अदरक उगाने के फायदे के संबंध मे विशेष जानकारी दी साथ ही कृषि महाविद्यालय एवं अनुसंधान केंद्र के अधिष्ठाता ने अदरक रोपण की विस्तृत जानकारी किसानो को दी। इस अवसर पर केन्द्र के श्री के.डी.महंत.डॉ.के.एल.पटेल, श्री आशुतोष एवं श्री एन.के.पटेल विशेष रूप से उपस्थित रहे।