विनेश फोगाट के फौलादी शरीर का आखिर क्या है राज? डाइट में लेती हैं ये चीजें

Vinesh Phogat Diet Plan: भारतीय पहलवान विनेश फोगाट पेरिस ओलंपिक 2024 में अपने वजन को लेकर मुकाबले से बाहर हो गई हैं. उनको इवेंट से डिस्क्वालीफाई कर दिया गया है. हालांकि इससे पहने विनेश ने एक के बाद एक तीन मुकाबले जीते, जिसके बाद माना जा रहा था कि इस बार भारत की झोली में गोल्ड या सिल्वर जरूर गिरेगा. ओलंपिक से मिली निराशा के बाद आज दिनभर खबरों में विनेश फोगाट का नाम छाया रहा.

विनेश फोगाट ने अपने करियर में जीते कई मेडल

दरअसल, भारतीय पहलवान विनेश फोगाट ने अपने पूरे करियर में न केवल भारत का नाम रोशन किया, बल्कि कई मेडल भी हासिल किए. विनेश फोगाट ने राष्ट्रमंडल खेलों में तीन, एशियाई खेलों में एक गोल्ड और विश्व चैंपियनशिप में दो ब्रॉन्ड मेडल जीते. ऐसे में लोगों के मन में सवाल यह आता है कि आखिर विनेश फोगाट की ताकत और फुर्ती का राज क्या है. वो अपनी डाइट में क्या लेती हैं और किस तरह की एक्सरसाइज करती हैं.

विनेश फोगाट ने खोला अपनी डाइट का राज

विनेश फोगाट ने एक इंटरव्यू में बताया था कि उनको घर का बना हुआ खाना पसंद है. खाने में उनको गर्म-गर्म रोटी, घर का मक्खन और चटनी काफी अच्छी लगती है. उन्होंने बताया कि शुरुआती दिनों में उनको मालूम नहीं था कि कौन से फूड में कितना प्रोटीन होता है. पहले वो कभी भी नाश्ता नहीं करती थी और दोपहर में सीधा खाने के लिए चली जाती थी. विनेश ने बताया कि वह रात को सोने से पहले अंडे जरूर खाती थी. लेकिन अब वह ट्रेनिंग से पहले अंडे, ओट्स या ब्रेड टमाटर लेना पसंद करती हैं.

लंच और डिनर में शामिल हैं ये चीजें

इसके अलावा लंच में उनको रोटी-सब्जी, चना, राजमा, दही, सलाद आदि पसंद है, जबकि रात के खाने में वह केवल सलाद और अंडे खाती हैं. उन्होंने बताया कि शाम को वह ड्राई फ्रूट्स और प्रोटीन शेक लेना पसंद करती हैं.