सरकार का ऐलान- अब इन राशन कार्ड धारकों को नहीं मिलेगा राशन, तुरंत चेक करें अपना नाम

Ration Card E-KYC Date: केंद्र सरकार सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत राशन कार्ड धारकों को राशन बांटती है. लेकिन अब सरकार की तरफ से नई गाइडलाइन जारी हुई है. ऐसे में अगर आप भी राशनकार्ड धारक हैं तो यह खबर आपके लिए चौंकाने वाली साबित हो सकती है. क्योंकि अब उन राशनकार्ड धारकों को राशन नहीं मिल पाएगा, जिनका ई केवाईसी नहीं हुआ है. दरअसल, केंद्र सरकार ने राशन कार्ड धारकों के लिए ई-केवाईसी प्रक्रिया को अनिवार्य कर दिया है. मतलब, अब ई-केवाईसी कराने के बाद ही राशन कार्ड धारक को राशन मिल सकेगा.

कालाबाजारी को रोकने के लिए कई कदम उठाया कदम

दरअसल, सरकार राशन वितरण प्रणाली में कालाबाजारी को रोकने के लिए कई कदम उठा रही है. ऐसे में सरकार फर्जी राशन कार्ड बनाने वालों पर लगाम लगाना चाहती है. इसलिए सरकार ने सभी राशनकार्ड धारकों के लिए ई-केवाईसी को अनिवार्य कर दिया है ताकि सरकार की तरफ से दिया जाने वाला राशन लाभार्थी पात्र व्यक्ति को ही मिल सके. खाद्द, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलों के मंत्री ने जानकारी देते हुए बताया कि सुप्रीम कोर्ट एवं भारत सरकार के निर्देशानुसार राष्ट्रीय खाद्द सुरक्षा योजना के तहत राजस्थान के चयनित सभी राशनकार्ड धारकों को 15 अगस्त 2024 तक ई-केवाईसी कराना अनिवार्य है.

नाम खाद्द सुरक्षा सूची से हटा दिया जाएगा

राशन कार्ड का ई-केवाईसी कराने के लिए कार्ड धारक को उचित मूल्य की दुकान पर जाना होगा. इसके लिए आपको अपना आधार कार्ड और राशन कार्ड लेकर जाना होगा. सरकार की तरफ से निर्धारित तारीख (15 अगस्त) तक अगर आप ई-केवाईसी नहीं कराते तो आपका नाम खाद्द सुरक्षा सूची से हटा दिया जाएगा.