छत्तीसगढ़ में टूटेगा भारी बारिश का कहर, रेड अलर्ट जारी, इन 9 जिलों के लोग रहें सतर्क

Chhattisgarh Weather Update: छत्तीसगढ़ में मूसलाधार बारिश के आसार हैं। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान छत्तीसगढ़ के विभिन्न हिस्सों में भारी से ज्यादा भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग की मानें तो छत्तीसगढ़ में 11 अगस्त तक बारिश का दौर जारी रहेगा। मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़ में आठ से 11 अगस्त तक छत्तीसगढ़ के विभिन्न हिस्सों में जोरदार बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग ने कोरबा, बालोद, खैरागढ़ छुईखदान गंडई, राजनांदगांव, मोहला मानपुर चौकी, दंतेवाड़ा, कांकेर और नारायणपुर जिलों में भारी से ज्यादा भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। IMD की मानें तो मौसम की मार बीजापुर जिले पर ज्यादा पड़ने वाली है। बीजापुर जिले के विभिन्न हिस्सों में मूसलाधार बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है।

IMD की मानें तो मानसूनी ट्रफ अब राजस्थान, हरियाणा, यूपी से झारखंड होते हुए उत्तर-पूर्व बंगाल की खाड़ी तक जा रही है। यही नहीं उत्तर-पश्चिम राजस्थान से पूर्वी बिहार तक एक ट्रफ एक्टिव है। इन वेदर सिस्टम के प्रभाव से 7 अगस्त को छत्तीसगढ़ में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ के अलग-अलग हिस्सों में भी बहुत भारी बारिश के आसार हैं।

यही नहीं देश के बाकी हिस्सों की बात करें तो उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, पूर्वी राजस्थान, दिल्ली एनसीआर में भी हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं। कुछ स्थानों पर भारी बारिश भी हो सकती है। बिहार, यूपी, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, सिक्किम और पूर्वोत्तर भारत के विभिन्न हिस्सों में भी जोरदार बारिश के आसार हैं। गुजरात के सौराष्ट्र और कच्छ में भी हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। हालांकि इसको लेकर कोई अलर्ट जारी नहीं किया गया है।