श्रीमती मरवण देवी कन्या महाविद्यालय खरसिया में मनाया गया दीक्षारंभ उत्सव

  • मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए विधायक उमेश पटेल

खरसिया- विश्वविद्यालय और कॉलेज में शिक्षा सत्र 2024-25 की शुरुआत दीक्षारंभ उत्सव यानी प्रवेशोत्सव से किया गया। इस आयोजन में मुख्य अतिथि खरसिया विधायक एवं पूर्व कैबिनेट मंत्री उमेश पटेल, कार्यक्रम का अध्यक्षता नगर पालिका अध्यक्ष श्रीमती राधा सुनील शर्मा, विशिष्ट अतिथि गिरधर गुप्ता रहे। महाविद्यालय के ट्रस्टीगढ़, अतिथियो एवं छात्राओं की उपस्थिति में कार्यक्रम सरस्वती माता के प्रतिमा के सामने दीप प्रज्वलित कर एवं पुष्पांजलि अर्पित कर कार्यक्रम को प्रारंभ किया गया। कार्यक्रम में नए प्रवेश के लिए उपस्थित छात्राओं का तिलक लगाकर एवं मुंह मीठा कराया गया।

उद्बोधन में बताया गया कि यह महाविद्यालय 28 वर्ष पूर्व जब खरसिया क्षेत्र अंतर्गत कॉलेज ठाकुरदिया में स्थानांतरित किया गया। उस समय कन्या छात्रों को पढ़ाई के लिए कॉलेज दूर होने के कारण आने-जाने में परेशानी हो रहा था। जिसे देखते हुए स्व. लखीराम अग्रवाल द्वारा शारदा शिक्षा जनकल्याण ट्रस्ट गठन कर श्रीमती मरवण देवी महाविद्यालय का स्थापना किया गया। इस महाविद्यालय में छात्रावास की भी सुविधा भी उपलब्ध कराया गया है।

मुख्य अतिथि उमेश पटेल उद्बोधन में कहा कि आज के छात्राओं को परंपरागत कोर्स के साथ-साथ प्रोफेशनल कोर्स की भी आवश्यकता है। इस महाविद्यालय से पढ़कर निकले छात्र आज चार्टर्ड अकाउंटेंट एवं डिप्टी कलेक्टर जैसे पदों पर कार्यरत हैं। उपस्थित अतिथियों एवं छात्राओ को राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के फायदे के बारे में जानकारी देते हुए पहले क्रेडिट कोर्स जेनेरिक इलेक्टिव समूह के बारे में बताया गया। छात्रों को विषय चयन करने में आसानी होगा। इसके अलावा छात्रों को आंतरिक और सेमेस्टर परीक्षा की पद्धति के बारे में बताते हुए कोर्स समूह के बारे में छात्रों को विस्तार से बताया गया।