छत्तीसगढ़ में 2 दिन भारी बारिश की चेतावनी, ऑरेंज और यलो अलर्ट, गांवों में बाढ़ जैसे हालात

Hindi News छत्तीसगढ़छत्तीसगढ़ में 2 दिन भारी बारिश की चेतावनी, ऑरेंज और यलो अलर्ट, गांवों में बाढ़ जैसे हालात

Chhattisgarh Weather Forecast: छत्तीसगढ़ के कई जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। मौसम विभाग ने इसको लेकर ऑरेंज और यलो अलर्ट जारी किया है। छत्तीसगढ़ में 21 जुलाई तक कैसा रहेगा मौसम…

छत्तीसगढ़ में 2 दिन भारी बारिश की चेतावनी, ऑरेंज और यलो अलर्ट, गांवों में बाढ़ जैसे हालात

बारिश प्रतीकात्मक तस्वीर (PTI Photo)

Krishna Singhलाइव हिन्दुस्तान,रायपुरWed, 17 Jul 2024 05:10 PM

ऐप पर पढ़ें

Chhattisgarh Weather Forecast: छत्तीसगढ़ में एकबार फिर मानसूनी बारिश शुरू हो गई है। छत्तीसगढ़ के कई जिलों में भारी बारिश हो रही है। इसकी वजह से ग्रामीण इलाकों में बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं। मौसम विभाग ने 19 और 20 जुलाई के दौरान छत्तीसगढ़ के विभिन्न स्थानों पर बहुत भारी से ज्यादा भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग का कहना है कि छत्तीसगढ़ में 21 जुलाई तक बारिश वाला मौसम रहेगा। 

मौसम विभाग के मुताबिक, मौजूदा वक्त में दक्षिण-पूर्व मध्य प्रदेश के आसपास के इलाकों पर एक कम दबाव का क्षेत्र एक्टिव है। यही नहीं 19 जुलाई को पश्चिमी मध्य प्रदेश और उससे सटे उत्तर-पश्चिम बांगाल की खाड़ी में एक निम्न दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। एक मानसून लाइन राजस्थान, मध्य प्रदेश से होते हुए बंगाल की खाड़ी के मध्य से होकर गुजर रही है। दक्षिण गुजरात तट से उत्तरी केरल तट तक एक ट्रफ भी एक्टिव है। 

इन वेदर सिस्टम के प्रभाव से छत्तीसगढ़ में भी बारिश वाला मौसम बन गया है। छत्तीसगढ़ के विभिन्न हिस्सों में 19 और 20 जुलाई के दौरान बहुत भारी से ज्यादा भारी बारिश के आसार बन रहे हैं। इसको लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग का कहना है कि छत्तीसगढ़ में 21 जुलाई तक मौसम खराब रहेगा। अगले 24 घंटे के दौरान राजनांदगांव, कांकेर, बीजापुर, नारायणपुर, मोहला-मानपुर- अंबागढ़ चौकी जिले के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है।

यूनिवार्ता की रिपोर्ट के मुताबिक, छत्तीसगढ़ में जोरदार बारिश हो रही है। इससे गांवों में बाढ़ जैसे हालात हैं। जगह-जगह जल जमाव के कारण जांगला के पास नेशनल हाइवे पर आवाजाही प्रभावित हुई है। बीजापुर भारी बारिश हुई है। बीजापुर विधायक विक्रम मंडावी भी बाढ़ में फंस गए। इसकी वजह से उनको ट्रैक्टर की मदद से जलभराव को पार करना पड़ा। चेरपाल नदी में बाढ़ के चलते कई गांवों का संपर्क जिला मुख्यालय से कट गया है। इन गांवों में लोग जहां तहां फंसे हैं।