छत्तीसगढ़-महाराष्ट्र सीमा पर 12 नक्सली ढेर, मुठभेड़ में दो जवान भी घायल, अलर्ट मोड पर पुलिस

छत्तीसगढ़ से लगती महाराष्ट्र सीमा पर बुधवार को सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच हुई मुठभेड़ में 12 नक्सली मारे गए। आधिकारियों ने बताया कि यह मुठभेड़ पांच घंटे तक चली। इस मुठभेड़ में गोली लगने से दो जवान भी घायल हो गए हैं। घायल जवानों को छत्तीसगढ़ पुलिस की मदद से एंबुलेंस के जरिए बांदे लाया गया। घायल जवानों को हेलीकाप्टर के जरिए उचित इलाज के लिए नागपुर रेफर किया गया। नक्सलियों की पहचान और इलाके में गश्त देर रात तक जारी रही।

गढ़चिरौली के पुलिस अधीक्षक नीलोत्पल ने बताया कि महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में बुधवार को पुलिस और कमांडो के साथ मुठभेड़ में 12 नक्सली मारे गए। छत्तीसगढ़ सीमा के पास वांडोली गांव में दोपहर को सुरक्षाकर्मियों और नक्सलियों के बीच भारी गोलीबारी लगभग पांच घंटे तक जारी रही। पुलिस ने घटनास्थल से मारे गए 12 नक्सलियों के शव बरामद कर लिए हैं। 

इसके अलावा मुठभेड़ स्थल से तीन एके-47, दो इंसास राइफल, एक कार्बाइन और एक एसएलआर समेत सात ऑटोमोटिव हथियार बरामद किए हैं। मारे गए नक्सलियों में से एक की पहचान टीपागढ़ दलम के प्रभारी डीवीसीएम लक्ष्मण अत्राम उर्फ ​​विशाल अत्राम के रूप में हुई है। महाराष्ट्र के गृह मंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने सी60 कमांडो टीमों और गढ़चिरौली पुलिस के लिए 51 लाख रुपये के इनाम की घोषणा की है।

घायल सुरक्षाकर्मियों में सी60 के एक सब-इंस्पेक्टर और एक जवान शामिल हैं। उनकी हालत खतरे से बाहर बताई जाती है। सुबह करीब 10 बजे शुरू किए गए इस ऑपरेशन में पुलिस उपाधीक्षक (ऑपरेशन) के नेतृत्व में सात सी60 टीमों ने हिस्सा लिया। ऑपरेशन इलाके में 12 से 15 नक्सलियों की मौजूदगी के बारे में खुफिया इनपुट मिलने के बाद किया गया। दोपहर में भारी गोलीबारी हुई जो देर शाम तक रुक-रुक कर जारी रही।