Britain Results: प्रधानमंत्री मोदी ने कीर स्टार्मर को दी जीत की बधाई, ऋषि सुनक को दिया ये संदेश

New Delhi:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ब्रिटेन के चुनावी नतीजों में लेबर पार्टी को मिली प्रचंड जीत के बाद कीर स्टार्मर को बधाई दी. इसके साथ ही पीएम मोदी ने ऋषि सुनक के लिए भी खास संदेश दिया. बता दें कि शुक्रवार को आए ब्रिटेन के आम चुनाव के नतीजों में लेबर पार्टी ने बड़ी जीत हासिल की है. इस चुनाव में निवर्तमान प्रधानमंत्री ऋषि सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी को बड़ी हार का सामना करना पड़ा है. हालांकि, चुनावी नतीजों में ऋषि सुनक अपनी सीट जीतने में कामयाब हुए हैं. ब्रिटेन के चुनावी नतीजों के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने कीर स्टार्मर को जीत की बधाई दी.

ये भी पढ़ें: रेड लाइट एरिया में एजुकेशन से पॉलिटिक्स तक, दिलचस्प है ब्रिटेन के होने वाले पीएम कीर स्टार्मर की कहानी

उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा, “ब्रिटेन के आम चुनावों में उल्लेखनीय जीत के लिए कीर स्टार्मर को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं. मैं सभी क्षेत्रों में भारत-ब्रिटेन व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने, आपसी विकास और समृद्धि को बढ़ावा देने के लिए हमारे सकारात्मक और रचनात्मक सहयोग की आशा करता हूं.”

पीएम मोदी ने सुनक को दिया ये खास संदेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनाव में जीत पर लेबर पार्टी के कीर स्टार्मर को ही बधाई नहीं दी बल्कि ब्रिटेन के निवर्तमान पीएम ऋषि सुनक को भी खास संदेश दिया. पीएम मोदी ने ‘एक्स’ पर लिखा, “ब्रिटेन में आपके सराहनीय नेतृत्व और आपके कार्यकाल के दौरान भारत और ब्रिटेन के बीच संबंधों को गहरा करने में आपके सक्रिय योगदान के लिए धन्यवाद ऋषि सुनक. आपको और आपके परिवार को भविष्य के लिए शुभकामनाएं.” बता दें कि ऋषि सुनक अक्टूबर, 2022 में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बने थे. वह भारतीय मूल के पहले ब्रिटिश प्रधानमंत्री थे.

ये भी पढ़ें: UK: पूर्व प्रधानमंत्री लिज ट्रस के साथ-साथ सुनक सरकार के रक्षा मंत्री-शिक्षा मंत्री भी हारे, इन बड़े नेताओं को लगा झटका

कीर स्टारमर होंगे नए ब्रिटिश पीएम

गुरुवार को हुए ब्रिटेन के आम चुनाव में लेबर पार्टी ने प्रचंड बहुमत हासिल किया है. जीत के साथ ही कीर स्टार्मर के अगला ब्रिटिश प्रधानमंत्री बनने का रास्ता भी साफ हो गया है. इसी के साथ लेबर पार्टी 14 साल बाद ब्रिटेन की सत्ता में वापस कर रही है और कंजर्वेटिव पार्टी को 14 साल बाल ब्रिटेन की सत्ता छोड़नी पड़ रही है. 650 सीटों वाली ब्रिटिश संसद में लेबर पार्टी ने 326 सीटों का जादुई आंकड़ा आसानी से पार कर लिया. इसके बाद पीएम सुनक ने अपनी हार स्वीकार कर ली.

ये भी पढ़ें: 10 Downing Street: ये है ब्रिटेन के प्रधानमंत्री का सरकारी आवास, जानें कैसा दिखता है 100 कमरों वाला ये महल

शुक्रवार सुबह लंदन में एक विजय रैली को संबोधित करते हुए स्टार्मर ने कहा, बदलाव अब शुरू हुआ है. इस तरह का जनादेश मिलना एक बड़ी जिम्मेदारी है. वहीं ऋषि सुनक अपनी सीट जीतने में कामयाब हुए हैं. सुनक ने हार के बाद कहा कि ब्रिटेन की जनता ने एक गंभीर फैसला सुनाते हुए कंजर्वेटिव पार्टी की रिकॉर्ड हार की जिम्मेदारी ली है.