Heavy Rain Alert: यूपी समेत इन राज्यों मं अगले पांच दिनों तक भारी बारिश का अलर्ट, यहां भी बरसेंगे बदरा

New Delhi:

Heavy Rain Alert: मानसून के आने बाद देश के ज्यादातर राज्यों में भारी बारिश का दौर जारी है. पूर्वोत्तर से लेकर पश्चिमी भारत तक और उत्तर से लेकर दक्षिण भारत पर बारिश कहर बरपा रही है. पूर्वोत्तर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में नदियां उभान पर हैं. इस बीच मौसम विभाग ने अगले दो दिनों तक उत्तर पश्चिम और पूर्वी भारत में भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. वहीं पूर्वोत्तर के राज्यों में अगले पांच दिनों तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा. इसके साथ ही मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश में अगले पांच दिनों तक भारी बारिश का अनुमान जताया गया है.

ये भी पढ़ें: Keir Starmer: ‘लोगों के घावों को शब्दों से नहीं एक्शन से भरेंगे’, PM स्टार्मर ने देशवासियों को किया संबोधित

इन राज्यों में भारी बारिश की आशंका

मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी राजस्थान और जम्मू-कश्मीर, लद्दाख में भारी बारिश हो सकती है. इसके साथ ही 5-6 जुलाई को हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, और चंडीगढ़ में भारी बारिश का अनुमान है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान और पूर्वी मध्य प्रदेश में 5-9 जुलाई तक भारी बारिश हो सकती है. जबकि पंजाब और पश्चिमी मध्य प्रदेश में पांच से सात जुलाई, जबकि विदर्भ में 8-9 जुलाई को भारी बारिश का अनुमान है. उधर छत्तीसगढ़ में 7-9 जुलाई के बीच भारी बारिश हो सकती है.

इस दौरान यहां बिजली कड़कने की भी चेतावनी जारी की गई है. मौसम विभाग की मानें तो अंडमान और निकोबार द्वीप में भी भारी बारिश होने का अनुमान है. जबकि बिहार, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 7-9 जुलाई के बीच भारी बारिश हो सकती है. उधर झारखंड में 7 जुलाई तो ओडिशा में 6-8 जुलाई के बीच बारिश होगी. जबकि नागालैंड, मिजोरम, मणिपुर और त्रिपुरा में 5 से 9 जुलाई के बीच भारी बारिश होने का अनुमान है.

ये भी पढ़ें: हाथरस भगदड़ मामले का जिम्मेदार कौन? SIT की रिपोर्ट में बड़ा खुलासा…

मौसम विभाग के मुताबिक, माहे, केरल, लक्षद्वीप, तटीय कर्नाटक, गोवा, कोंकण, मध्य महाराष्ट्र, गुजरात, तटीय आंध्र प्रदेश, मराठवाड़ा, यनम, आंतरिक  कर्नाटक, पुडुचेरी, कराईकल, तमिलनाडु और तेलंगाना में भी अगले पांच दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश और आंधी तूफान चलने की संभावना है.

हिमाचल में भारी बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त

उधर हिमाचल प्रदेश में भी भारी बारिश का दौर जारी है. राज्य में शुक्रवार को ज्यादातर जिलों में भारी बारिश दर्ज की गई. जिसके चलते राज्य के 77 मार्गों यातायात के लिए बंद हो गए. इसके साथ ही शिमला मौसम कार्यालय ने राज्य में शनिवार को छिटपुट स्थानों पर भारी बारिश, गरज चमक के साथ बौछारें पड़ने की चेतावनी जारी की है और इसके चलते ‘येलो’ अलर्ट जारी किया. मौसम कार्यालय के मुताबिक पालमपुर में सबसे अधिक 128 मिलीमीटर बारिश हुई.

ये भी पढ़ें: Forex Reserves: भारत के विदेशी मुद्रा भंडार में लगातार दूसरे सप्ताह गिरावट, इतने अरब डॉलर की आई कमी