NEET Paper Leak: नीट और नेट परीक्षा को लेकर देशभर बवाल, पुलिस ने हिरासत में लिए प्रदर्शनकारी

New Delhi:

Students Protest: नीट पेपर लीक और नेट परीक्षा के रद्द होने के मामले में देशभर में छात्रों का विरोध प्रदर्शन जारी है. इस विरोध प्रदर्शन में कांग्रेस से संबद्ध नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (NSUI) के सदस्य भी शामिल हैं. एनएसयूआई के सदस्यों ने गुरुवार को यूजीसी-नेट परीक्षा रद्द करने के खिलाफ दिल्ली में शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के आवास के बाहर विरोध प्रदर्शन किया. इस दौरान पुलिस ने कई स्टूडेंट्स को हिरासत में ले लिया.

बता दें कि नीट परीक्षा में कथित धांधली के चलते छात्र परीक्षा को रद्द करने की मांग कर रहे हैं. इस बीच एनटीए ने नेट परीक्षा को रद्द कर दिया. जिसके चलते नीट परीक्षा को रद्द करने की मांग और तेज हो गई. गुरुवार को देश के अलग-अलग शहरों में छात्रों का विरोध प्रदर्शन देखने को मिला. इसके अलावा कांग्रेस ने भी नीट परीक्षा को रद्द करने की मांग की है.

एनएसयू का दिल्ली में प्रर्दशन

नीट और यूजीसी-नेट परीक्षा को लेकर एनएसयूआई के गुरुवार को दिल्ली में जरबदस्त विरोध प्रदर्शन किया. इस दौरान एनएसयूआई के सदस्यों ने केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के आवास के बाहर विरोध प्रदर्शन किया. इस दौरान पुलिस ने कई प्रदर्शनकारी छात्रों को हिरासत में ले लिया.

नीट विवाद पर क्या बोले कर्नाटक के मंत्री

नीट परीक्षा में कथित धांधली पर देशभर में मेडिकल स्टूडेंट्स प्रदर्शन कर रहे हैं. इस बीच कर्नाटक के मंत्री मधु बंगारप्पा ने कहा कि, आपको इसे राज्य सरकारों के नियंत्रण में छोड़ना होगा. नीट पेपर के लीक होने से इन संस्थानों की पवित्रता भी खत्म हो गई है.”

‘यूजीसी नेट रद्द करना शिक्षा मंत्रालय की विफलता’

यूजीसी-नेट रद्द करने पर एनसीपी-एससीपी नेता क्लाइड क्रैस्टो के कहा, “यूजीसी-नेट परीक्षा रद्द करना शिक्षा मंत्रालय की विफलता को उजागर करता है. छात्र पहले ही परीक्षा दे चुके हैं और अब इसे रद्द कर दिया गया है. अगर शिक्षा मंत्री इसे संभाल नहीं सकते, उन्हें इस्तीफा दे देना चाहिए.”

क्या बोले कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार नीट परीक्षा विवाद पर कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार ने कहा, “मैंने भी इसके बारे में ट्वीट किया. हम न्याय चाहते हैं. मैं, हम सभी की मदद करने के लिए अदालत को धन्यवाद देता हूं क्योंकि बच्चों का जीवन, उनकी आकांक्षाएं और इच्छाएं महत्वपूर्ण हैं.”

यूथ कांग्रेस और एनएसयूआई का छत्तीसगढ़ में प्रदर्शन

उधर छत्तीसगढ़ में भी भारतीय युवा कांग्रेस, अखिल भारतीय महिला कांग्रेस और एनएसयूआई ने भी विरोध प्रदर्शन किया. इस दौरान कई बार प्रदर्शनकारियों से पुलिस की तीथी नोकझोंक भी हुई.

दिल्ली में आइसा का प्रदर्शन

वह नीट पेपर लीक और यूजीसी-नेट मामले को लेकर दिल्ली में गुरुवार को AISA (ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन) के सदस्यों ने शास्त्री भवन के बाहर विरोध प्रदर्शन किया. इस दौरान पुलिस ने कई प्रदर्शनकारियों को हिरासत में ले लिया.

शिक्षा मंत्री के आवास के बाहर प्रदर्शन

वहीं दिल्ली केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के आवास के बाहर युवा कांग्रेस के कार्यकर्ताओं विरोध प्रदर्शन किया. इस दौरान पुलिस ने कई प्रदर्शनकारियों को हिरासत में ले लिया.

केरल छात्र संघ का तिरुवनंतपुरम प्रदर्शन

उधर केरल की राजधानी तुरुवनंतपुरम में केरल छात्र संघ (केएसयू) के सदस्यों ने नीट और यूजीसी-नेट परीक्षा के मुद्दे पर राजभवन के बाहर विरोध प्रदर्शन किया.