अठारह गढ़ फूल माली समाज द्वारा किया गया मेधावी छात्र-छात्राओं का सम्मान एवं कैरियर मार्गदर्शन

सरिया – सामाजिक विकास की रीढ़ “शिक्षा” को ही माना जाता है, शिक्षा के बिना समाज का विकास असंभव है। जिस समाज में शिक्षित व्यक्ति होते हैं वही सभ्य समाज होता है। अतः समाज के विकास में शिक्षा की भूमिका अति महत्वपूर्ण है। इसी कड़ी मे  शिक्षा के स्तर को बढ़ाने के उद्देश्य अठारह गढ़ फूल माली समाज द्वारा सरिया के मंगल भवन में कक्षा 10वीं एवं 12वीं में 80% से ऊपर अंक प्राप्त किए विद्यार्थियों का सम्मान समारोह रखा गया।

समाज में नित नए विकास कार्य किए जा रहे हैं। मेधावी छात्र छात्राओं का यह सम्मान समारोह एवं कैरियर मार्गदर्शन उनके उज्जवल भविष्य को बेहतर बनाने के लिए और उनकी हौसला अफजाई करने के लिए किया गया है। कक्षा 10वीं एवं 12वीं के बच्चों को स्मृति चिन्ह, प्रशस्ति पत्र, डाक्यूमेंट्री फाईल, पेन, टिफिन बॉक्स एवं गमछा तथा  माता-पिता को पाल्य श्री सम्मान से सम्मानित किया गया। छत्तीसगढ़ के साहज्यकारी सभापति लंबोदर पटेल शिक्षा विभाग से जुड़े हुए हैं और उन्हीं की परिकल्पना में यह सपना साकार हुआ है जिसे समाज के सभापति परसराम जी पटेल के कुशल मार्गदर्शन में संपन्न किया गया। पिछले वर्ष भी मेधावी छात्र-छात्राओं एवं सेवानिवृत्त शासकीय कर्मचारी का सम्मान किया गया था।

कार्यक्रम की शुरुआत समाज की आराध्य देवी मां समलेश्वरी की पूजन अर्चन के साथ प्रारंभ हुआ, स्वागत उद्बोधन आयोजक मंडल के उपसभापति कमलेश पटेल ने दिया, छत्तीसगढ़ प्रमुख लंबोदर पटेल ने कार्यक्रम का उद्देश्य बताते हुए आयोजन में पधारे सभी बच्चों एवं पालको को बधाई दिया, समाज के सर्वोच्च पद आसिन सभापति परसराम पटेल ने अपने निजी जीवन के संघर्षों को साझा करते हुए छत्तीसगढ़ के इस आयोजन की प्रशंसा किया एवं आने वाले समय में उड़ीसा में भी स्वजातीय मेधावी बच्चों को सम्मान करने की बात कही, पूर्व सभापति डॉ रामकुमार पटेल ने बच्चों को उचित दिशा में निर्णय कर आगे बढ़ने का प्रेरणा दिया।

कैरियर मार्गदर्शन में विभिन्न विधाओं में दक्ष अतिथियों के द्वारा अपने जीवन के अनुभवों साझा करते हुए बच्चों को उचित सलाह दिया गया,चिकित्सा क्षेत्र में डॉक्टर नीतिश पटेल ने इंजीनियरिंग में सहायक यंत्री पंकज पुष्पाकर, कॉमर्स में डीपीएम अविक वासु, प्रशासनिक खंड में समाज से ही नायाब तहसीलदार बने आशीष कुमार पटेल, मनोरंजन करते हुए पैरोडी के साथ डीपीएम फिरोज खान तथा मुख्य वक्ता के रूप में डिप्टी कमिश्नर जिला पंचायत रायगढ़ महेश पटेल ने बच्चों को संबोधित किया।  समाज में 80% से ऊपर अंक प्राप्त करने वाले 70 मेधावी छात्र-छात्राओं को सम्मान किया गया तथा कैरियर मार्गदर्शन में लगभग 100 बच्चों ने अपने लक्ष्यों की ओर आगे बढ़ने हेतु महानुभावों का मार्गदर्शन प्राप्त किया।

इस सम्मान समारोह में सभापति परसराम पटेल सारंगढ़ उपसभापति भीचरण पटेल सरिया उपसभापति कमलेश पटेल पुसौर उपसभापति शशिधर पटेल  पूर्व साहज्यकारी सभापति सेवकराम पटेल, पूर्व उपसभापति फागूलाल पटेल, महासभा संयोजक रामलाल पटेल, उपसभापति सारंगढ़ सचिव अरविंद पटेल, उपसभापति पुसौर सचिव यदुमणि पटेल रायगढ़ उप सभापति सचिव दयाराम पटेल, वरिष्ठ समाजसेवी पुरुषोत्तम पटेल, चक्रधर पटेल, किरण दूत पत्रिका के संपादक प्रेम नारायण मौर्या,अंचल अधिकारी वासुदेव पटेल, गादी सरपंच नवीन पटेल, भारत पटेल एवं जाति गंगा उपस्थित थे।

गादी सरपंच सरिया सत्यवान पटेल उप सरपंच नारायण पटेल के साथ साथ सरिया गादी के समस्त युवा साथी गणों की अहम भूमिका रही। कार्यक्रम का सफल संचालन घनश्याम पटेल, खीर सागर पटेल, शोभाचंद मालाकार, एवं खगपति मालाकार ने किया। इस कार्यक्रम को सफल बनाने में हमारे समाज के पदाधिकारियों एवं वरिष्ठ समाजसेवियों के विशेष सहयोग से ही संभव हो सका। अठारह गढ़ फूल माली समाज के सभापति ने सभी सहयोगियों के प्रति मंगल कामना प्रकट करते हुए धन्यवाद ज्ञापित किए हैं।