‘अफ्रीकियों की तरह दिखते हैं दक्षिण भारतीय…’: सैम पित्रोदा की नस्लवादी टिप्पणी पर बीजेपी का हमला

नई दिल्ली:

Sam Pitroda: इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष सैम पित्रोदा (Sam Pitroda) अक्सर अपने बयानों के लेकर चर्चा में बने रहते हैं. विरासत टैक्स को लेकर दिए बयान के बाद अब उन्होंने पूर्वोत्तर और दक्षिण भारतीय लोगों को लेकर ऐसा बयान दे दिया. जिसपर बीजेपी भड़क गई. पित्रोदा के इस बयान पर असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने पलट वार किया और कहा कि हमारे देश के बारे में थोड़ा तो समझ लो. सैम पित्रोदा ने कहा कि पूर्वोत्तर में रहने वाले लोग चीन जैसे दिखते हैं और दक्षिण में रहने वाले अफ्रीकन जैसे.

ये भी पढ़ें: Haryana Government Crisis: संकट में नहीं है हरियाणा सरकार! जानें निर्दलियों के पाला बदलने पर भी बीजेपी को क्यों नहीं टेंशन

पूर्वोत्तर और दक्षिण भारतीयों को लेकर क्या बोले पित्रोदा

दरअसल, सैम पित्रोदा का एक वीडियो सामने आया है.जिसमें वह कह रहे हैं कि भारत जैसे विविधता वाले देश में सभी एक साथ रहते हैं. वीडियो में उन्हें कहते देखा जा सकता है. वह कहते हैं कि यहां पूर्वी भारत के लोग चीन के लोगों जैसे, पश्चिम भारत में रहने वाले अरब जैसे और दक्षिण में रहने वाले अफ्रीकी लोगों जैसे दिखते हैं. उन्होंने कहा कि बावजूद इसके फिर भी हम सभी मिल-जुलकर रहते हैं.

असम के सीएम ने किया पलटवार

इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष सैम पित्रोदा के इस बयान पर बीजेपी की ओर से असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने पलटवार किया. उन्होंने अपने आधिकारिक एक्स अकाउंट से उनके वीडियो को रीट्वीट करते हुए लिखा, “सैम भाई, मैं नॉर्थ ईस्ट से हूं और भारतीय जैसा दिखता हूं. हम एक विविधतापूर्ण देश हैं – हम अलग दिख सकते हैं लेकिन हम सभी एक हैं. हमारे देश के बारे में थोड़ा तो समझ लो!”

पहले भी विवादित बयान दे चुके हैं पित्रोदा

ये कोई पहली बार नहीं है जब सैम पित्रोदा ने इस तरह का बयान दिया हो. इससे पहले भी वो इस तरह के विवादित बयान दे चुके हैं. कुछ दिन पहले ही कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा था कि अगर चुनाव बाद उनकी सरकार सत्ता में आई तो एक सर्वे कराया जाएगा और पता लगाया जाएगा कि किसके पास कितनी संपत्ति है. राहुल गांधी के इस बयान के बारे में जब सैम पित्रोदा से पूछा गया तो उन्होंने अमेरिका में लगने वाले विरासत टैक्स का जिक्र कर दिया.

ये भी पढ़ें: PM मोदी ने कसा कांग्रेस पर तंज, कहा- तीसरे फेज में उड़ा कांग्रेस और इंडी गठबंधन का तीसरा फ्यूज

उन्होंने कहा कि था कि अमेरिका में विरासत टैक्स लगता है. अगर किसी शख्स के पास 10 करोड़ डॉलर की संपत्ति है. उसके मरने के बाद 45 फीसदी संपत्ति उसके बच्चों को ट्रांसफर हो जाती है, जबकि 55 प्रतिशत संपत्ति पर सरकार का मालिकाना हक हो जाता है.

पित्रोदा ने आगे कहा था कि ये बहुत ही रोचक कानून है. इसके तहत प्रावधान है कि आपने अपने जीवन में खूब संपत्ति बनाई और आपके जाने के बाद आपको अपनी संपत्ति जनता के लिए छोड़नी चाहिए. पूरी संपत्ति नहीं बल्कि आधी, जो मुझे सही लगता है. उन्होंने कहा कि लेकिन भारत में ऐसा कोई कानून नहीं है. यहां अगर किसी के पास 10 अरब रुपये की संपत्ति है. उसके मरने के बाद उनके बच्चों को सारी की सारी संपत्ति मिल जाती है, जनता के लिए कुछ नहीं बचता.