Weather Update: दिल्ली-यूपी समेत इन राज्यों को झेलने पड़ेंगे लू के थपेड़े, मई में झुलसाएगी धूप

नई दिल्ली: Weather Forecast: देश के ज्यादातर राज्यों में गर्म हवाओं से लोग परेशान है. उत्तर भारत के मैदानी इलाकों और दक्षिण भारत में प्रचंड गर्मी पड़ना शुरू हो गई है. हालांकि पहाड़ों पर बारिश और बर्फबारी से मौसम सुहावना बना हुआ है. इसी बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा है कि दिल्ली समेत उत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों में इस महीने यानी मई में अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक रह सकता है. इसके साथ ही इस महीने में दो से चार दिन तक लू चलने की भी संभावना है.

सामान्य से अधिक रहेगा तापमान

आईएमडी के प्रमुख मृत्युजंय महापात्र के मुताबिक, पूर्वोत्तर भारत के ज्यादातर हिस्सों उत्तर पश्चिम भारत, मध्य भारत के कुछ हिस्सों तथा पूर्वोत्तर प्रायद्वीपीय भारत को छोड़कर देश के ज्यादातर भाग में अधिकतम तापमान सामान्य से अधिक रहने की संभावना है. जबकि पूर्वोत्तर भारत के अधिकांश भाग में और उत्तर पश्चिम भारत, मध्य भारत के कुछ हिस्सों तथा पूर्वोत्तर प्रायद्वीपीय भारत में तापमान सामान्य से नीचे रह सकता है.

ये भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal: सिंह राशि वालों का आज भाग्य देगा साथ, जानें आज का राशिफल

किस राज्य में कैसा रहेगा मौसम

आईएमडी के मुताबिक, देश के कई राज्यों में इस महीने गर्मी से हाल बेहाल होने वाला है. उत्तर पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों, गंगा के मैदानी इलाकों, मध्य भारत और पूर्वोत्तर भारत के अधिकांश हिस्सों को छोड़कर देश के अधिकतर इलाकों में न्यूनतम तापमान के सामान्य से अधिक रहने का अनुमान है. मौसम विभाग के मुताबिक, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और उत्तर राजस्थान समेत अन्य राज्यों में मई के महीने में अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से ज्यादा रह सकता है.

यहां चल सकती है लू

उधर पूर्वी मध्य प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ के कुछ भागों, इसके अलावा आंतरिक ओडिशा, पश्चिम बंगाल में गंगा के मैदानी इलाकों, झारखंड और बिहार समेत अन्य इलाकों में दो से चार दिन लू चलने की संभावना है. बता दें कि उत्तरी मैदानी इलाकों, मध्य भारत और प्रायद्वीपीय भारत के आसपास के इलाकों में मई के महीने में करीब तीन दिन लू चलती है. इस बार दक्षिण राजस्थान, पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, मराठवाड़ा और गुजरात क्षेत्र में लगभग 5 से 8 दिनों तक लू चलने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: PM मोदी की रैलियों से लेकर राहुल गांधी के खिलाफ मानहानि केस की सुनवाई तक, इन खबरों पर रहेगी दिनभर नजर

इन राज्यों में हो सकती है बारिश

मौसम विभाग की मानें तो मई के महीने में देश के ज्यादातर राज्यों में सामान्य बारिश होने का अनुमान है, जो दीर्घावधि औसत का 91-109 फीसदी तक हो सकता है. जबकि 1971 से 2020 के आधार पर मई के महीने में बारिश का एलपीए करीब 61.4 मिमी है. मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर पश्चिम भारत के अधिकांश हिस्सों, मध्य भारत के कुछ हिस्सों, दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत और पूर्वोत्तर भारत में सामान्य से लेकर सामान्य से अधिक बारिश होने की संभावना है. जबकि देश के बाकी हिस्से में सामान्य से कम बारिश होने की संभावना है. उधर मध्य प्रदेश, विदर्भ, तेलंगाना और तमिलनाडु में सामान्य या सामान्य से ज्यादा बारिश होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें: Delhi schools bomb threat Updates: रूसी मेल सर्विस से दी गई थी बम की धमकी, ऑफिसर ने बताई आगे की रणनीति