चुनाव बाद सरकारी कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले, सैलरी को लगेंगे पंख, होगा इतने रुपये का इजाफा 

नई दिल्ली:

Government Employee Salary: सरकारी कर्मचारियों के लिए साल 2024 यादगार साबित हो सकता है. हाल ही में सरकार ने मंगाई भत्ता बढ़ाकर इसे 50 फीसदी तक किया था. अब ऐसा सुनने में आ रहा है कि चुनाव बाद सरकार दो बड़े निर्णय कर सकती है. इससे सरकारी कर्मियों की सैलरी को पंख लगने वाले हैं. लोकसभा चुनाव 4 जून को खत्म हो जाएगा. नई सरकार आने के साथ कर्मचारियों के पक्ष में बड़ा निर्णय आ सकता है. इंडिया रेलवे टेक्निकल सुपरवाइजर एसोसिएशन (IRTSA) ने कार्मिक मंत्रालय ने एक पत्र लिखा है. इसमें कर्मचारियों के लिए आठवें वेतन आयोग (8th Central Pay Commission) के गठन की मांग रखी हुई है. ऐसा कहा जा रहा है कि संगठन की मांग को लेकर सरकार गंभीर है. चुनाव बाद इस पर फैसला हो सकता है. 

ये भी पढ़ें: Lok Sabha Election: सुनीता केजरीवाल ने निकाला रोड शो, AAP प्रत्याशी महाबल मिश्रा के लिए मांगा समर्थन, जुटी भारी भीड़

सैलरी में हजारों रुपये का इजाफा

सरकार ने बीते दिनों 8वें वेतन आयोग के गठन को लेकर कहा था कि अभी उनके इस तरह का प्रस्ताव सामने नहीं आया है. मगर इस पत्र के बाद माना जा रहा है कि सरकार चुनाव बाद सत्ता में आने पर गंभीरता से विचार कर सकती है. ऐसा अगर होता है तो सरकारी कर्मियों की सैलरी में हजारों रुपये का इजाफा हो सकेगा. वेतन आयोग का गठन हर वर्ष के अंतराल पर होता है. आपको बता दें कि सातवें वेतन आयोग के गठन को एक दशक का वक्त बीत गया है. 

4 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है

इस साल महंगाई भत्ता जनवरी में 4 फीसदी बढ़ाया गया था. इससे कुल महंगाई भत्ता बेसिक सैलरी का 50 फीसदी तक पहुंच गया. ऐसा अनुमान है कि एक बार फिर 4 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है. जुलाई में इस पर निर्णय हुआ तो महंगाई भत्ता बढ़कर 54 फीसदी हो जाएगा. इस निर्णय से कर्मचारियों की सैलरी में हजारों रुपये का इजाफा होगा. 

ऐसे होगी बढ़ोतरी 

आपकी बेसिक सैलरी अगर 50 हजार रुपये है.  जुलाई में 4 फीसदी डीए बढ़ाया जाता है तो सैलरी में 2000 रुपये का इजाफा होगा. वहीं 8वें वेतन आयोग का निर्णय भी होता है तो फिर अच्छा खासा इजाफा देखने को मिलेगा. 7वें वेतन आयोग में 23 फीसदी की बढ़ोतरी हुई थी. अगर यही आंकड़ा लेकर चलते हैं तो 50 हजार की बेसिक सैलरी वाले कर्मियों को करीब 11,775 रुपये वेतन में बढ़ोतरी ​मिलेगी.