कमजोर वैश्विक संकेतों के कारण निफ्टी में पांच दिन की तेजी पर लगा ब्रेक

मुंबई:

घरेलू बाजारों में शुक्रवार को पांच दिन से जारी तेजी पर ब्रेक लग गया। निफ्टी 150.40 अंकों की गिरावट के साथ 22,419.95 अंक पर बंद हुआ और सेंसेक्स 609.28 अंकों की गिरावट के साथ 73,730.16 अंक पर बंद हुआ।

असित सी मेहता इन्वेस्टमेंट इंटरमीडिएट्स के एवीपी, टेक्निकल एंड डेरिवेटिव्स रिसर्च, हृषिकेश येदवे ने कहा कि घरेलू इक्विटी बेंचमार्क ने कमजोर वैश्विक संकेतों के कारण अपनी पांच दिवसीय जीत का सिलसिला रोक दिया।

मई सीरीज के पहले दिन निफ्टी हरे निशान में खुला, लेकिन उच्च स्तर पर कायम नहीं रह सका और दिन के अंत में 22,420 अंक के नकारात्मक स्तर पर बंद हुआ।

उन्होंने कहा कि व्यापक बाजार ने प्रमुख सूचकांक से बेहतर प्रदर्शन किया, मिडकैप और स्मॉलकैप सूचकांक ऐतिहासिक ऊंचाई पर बंद हुए।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के रिटेल रिसर्च प्रमुख दीपक जसानी ने कहा कि एनएसई पर नकदी बाजार की मात्रा शुक्रवार को गिरकर 1.22 लाख करोड़ रुपये हो गई। अग्रिम-गिरावट अनुपात स्थिर रहने के बावजूद व्यापक बाजार सूचकांक सकारात्मक रुख के साथ समाप्त हुए।

जसानी ने कहा कि अमेरिका और बाकी दुनिया में आर्थिक दृष्टिकोण और मुद्रास्फीति के बारे में चिंताओं के बावजूद वैश्विक शेयर बाजार शुक्रवार को ऊंचे स्तर पर थे। बैंक ऑफ जापान ने उम्मीद के मुताबिक शुक्रवार को ब्याज दरें शून्य के आसपास रखीं, जबकि उसने मोटे तौर पर हर महीने खरीदने के लिए प्रतिबद्ध सरकारी बांडों की मात्रा का संदर्भ हटा दिया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.