1000 पौधों का रोपण कर अदाणी पॉवर लिमिटेड रायगढ़ ने मनाया ‘पृथ्वी दिवस’

रायगढ़। अदाणी पॉवर लिमिटेड, रायगढ़ ने जिले के पुसौर ब्लॉक में सोमवार को ‘विश्व पृथ्वी दिवस’ मनाया है। हर वर्ष की तरह साल 2024 में पृथ्वी दिवस की थीम प्लेनेट वर्सेज प्लास्टिक’ की तर्ज पर अदाणी पॉवर लिमिटेड के पर्यावरण विभाग तथा अदाणी फाउंडेशन द्वारा संयंत्र परिसर में 1000 पौधे रोपे गए। साथ ही आस पास के गावों एवं विद्यालयों में सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग को समाप्त करने और उसके ऑप्शन्स की तलाश पर जोर देने के उद्देश्य से कई कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।

जिनमें पोस्टर प्रतियोगिता, रंगोली प्रतियोगिता में 50 से अधिक विद्यार्थियों तथा पौधा रोपण के कार्यक्रम में संयंत्र के 200 कर्मचारियों एवं अधिकारियों ने हिस्सा लिया। कार्यक्रम की शुरुआत अदाणी पॉवर लिमिटेड, रायगढ़ के स्टेशन हेड श्री समीर कुमार मित्रा ने पौध रोपण कर की। इस दौरान उन्होंने सभा का संबोधित करते हुए पृथ्वी ग्रह के पर्यावरण संरक्षण में पौलीथिन का उपयोग नहीं करने, कागज का इस्तेमाल कम करने तथा रीसाइकल प्रक्रिया को बढ़वा देने हेतु प्रेरित किया। कार्यक्रम के अंत में प्रतियोगिता में विजयी विद्यार्थियों को पुरस्कार वितरित किया गया।

अदाणी समूह की अदाणी फाउंडेशन द्वारा रायगढ़ जिले के पुसौर और तमनार प्रखण्ड में ग्रामीण ढांचागत विकास में किए गए प्रयास ग्रामीण समुदायों को सशक्त बनाने, टिकाऊ प्रथा को बढ़ावा देने और पूरे अञ्चल में समावेशी विकास की एक प्रभावी पहल है। इसके साथ ही अंचल में शिक्षा, स्वास्थ्य, आजीविका विकास और पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में भी उल्लेखनीय कार्य किए जा रहे है, जिससे क्षेत्र में औद्योगिक और संरचनात्मक ढांचागत स्थिरता को बढ़ाने में मदद तो मिल ही रही है। साथ ही इन कार्यों ने समाज में भी विभिन्न स्तरों पर लोगों को प्रभावित किया है।