गुजरात के मेहसाणा पर बीजेपी का कब्जा रहेगा जारी या कांग्रेस की है पूरी तैयारी ?

मेहसाणा: गुजरात के मेहसाणा में भाजपा और कांग्रेस के बीच कड़ा मुकाबला है। मेहसाणा में बीजेपी अपनी जीत का सिलसिला जारी रखने के लिए जीतोड़ मेहनत कर रही है। वहीं कांग्रेस ने भी पूरी तैयारी कर रखी है। भाजपा ने कडवा पाटीदार समाज के एक प्रमुख व्यक्ति और मेहसाणा जिले में पार्टी की इकाई के पूर्व अध्यक्ष 62 वर्षीय हरिभाई पटेल को उम्मीदवार बनाया है। दूसरी ओर कांग्रेस पार्टी ने राष्ट्रीय ठाकोर सेना के 52 वर्षीय रामजी ठाकोर नेता को चुना है, जो पहले पिछले विधानसभा चुनाव में खेरालु से निर्दलीय चुनाव लड़े थे और 36,000 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर रहे थे।

मेहसाणा लोकसभा सीट के लिए रामजी ठाकोर और बीजापुर विधानसभा उपचुनाव में दिनेश पटेल को मैदान में उतारने के कांग्रेस की रणनीति को भाजपा के पुरुषोत्तम रुपाला के खिलाफ क्षत्रिय समुदाय के भीतर मौजूदा असंतोष को भुनाने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है। इस निर्वाचन क्षेत्र में ठाकोर उम्मीदवार को टिकट देने के 26 साल के अंतराल के बाद यह निर्णय लिया गया है, जो ठाकोर और पाटीदार वोटरों को प्रभावित करने के लिए एक रणनीतिक कदम को दर्शाता है।

पाटीदार समुदाय के एक महत्वपूर्ण कैडर का प्रतिनिधित्व करने वाले हरिभाई पटेल उंझा तालुका मेहसाणा जिले के सुनोक गांव से हैं। उनकी पूर्व भूमिकाओं में जिला पंचायत की स्थायी समिति के अध्यक्ष और मेहसाणा जिला भाजपा संगठन के अध्यक्ष शामिल हैं। उन्होंने तब मैदान में कदम रखा, जब निवर्तमान भाजपा प्रतिनिधि, शारदाबेन पटेल ने दोबारा चुनाव न लड़ने के अपने फैसले की घोषणा की।

मेहसाणा भाजपा के लिए ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण इसलिए है कि यहीं पर पार्टी ने राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहली सीट हासिल की थी। 1984 में अपनी पहली जीत के बाद से, भाजपा ने यहां लगातार अपना दबदबा बनाए रखा है, ए.के. पटेल पार्टी का प्रतिनिधित्व करने वाले पहले व्यक्ति थे।

मेहसाणा वह जिला है जहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गृहनगर वडनगर स्थित है और यह पाटीदार आरक्षण आंदोलन का जन्म स्थान भी है। ऐतिहासिक संदर्भ में यह उन दो लोकसभा सीटों में से एक थी जिसे 1984 में राष्ट्रीय कांग्रेस लहर के दौरान भाजपा ने जीता था और इसके दीर्घकालिक राजनीतिक महत्व को उजागर किया था।

वर्षों से मेहसाणा बीजेपी का गढ़ रहा है। हालांकि 1999 और 2004 में कांग्रेस यहां से जीत चुकी है। वरिष्ठ भाजपा नेता नितिन पटेल 2014 में 14,000 वोटों के अंतर से हार गए।

मेहसाणा विशेष रूप से अपनी पर्याप्त पटेल आबादी और कदवा पटेल उपसमूह के लिए जाना जाता है, जिसका क्षेत्र में महत्वपूर्ण राजनीतिक प्रभाव है। यह प्रभाव हार्दिक पटेल के नेतृत्व में पाटीदार आरक्षण आंदोलन के दौरान प्रमुखता से प्रदर्शित हुआ था।

2011 की जनगणना के अनुसार, मेहसाणा की जनसंख्या 20,22,310 है, जिनमें से अधिकांश ग्रामीण क्षेत्रों (74.15 प्रतिशत) और छोटी शहरी आबादी (25.85 प्रतिशत) में रहते हैं। अनुसूचित जाति (एससी) समुदाय जनसंख्या का 7.61 प्रतिशत है, जबकि अनुसूचित जनजाति (एसटी) की उपस्थिति न्यूनतम है।

इस निर्वाचन क्षेत्र में उंझा, विसनगर, मेहसाणा, बेचराजी, विजापुर, मनसा और कादी जैसी विधानसभा सीटें शामिल हैं, जो उत्तरी गुजरात में एक महत्वपूर्ण राजनीतिक केंद्र के रूप में अपनी भूमिका को मजबूत करती हैं। हाल के आंकड़ों से पता चलता है कि 16,11,134 पंजीकृत मतदाता हैं, जो क्षेत्र में मजबूत लोकतांत्रिक भागीदारी का संकेत देते हैं।

2019 में भाजपा के शारदाबेन पटेल ने जीत हासिल की और सीट पर कब्जा बरकरार रखा। खास बात यह है कि नोटा तीसरे नंबर पर रहा था।

2014 में बीजेपी की जयश्री पटेल ने कांग्रेस के जीवाभाई पटेल को हराकर जीत हासिल की। इस सीट पर मतदान 7 मई को होना है।
डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.