विश्व युवा और बाल विकास मंच-2024 क्वांगचो में उद्घाटित

बीजिंग: विश्व युवा और बाल विकास मंच-2024 चीन के क्वांगतोंग प्रांत के क्वांगचो शहर में शुरू हुआ। इस वर्ष की थीम हम विज्ञान को प्यार करते हैं है।

इसका उद्देश्य विभिन्न देशों के बच्चों के संगठनों और बच्चों के प्रतिनिधियों के बीच मैत्रीपूर्ण आदान-प्रदान के लिए एक महत्वपूर्ण मंच बनाना और मानव जाति के साझा भविष्य वाले समुदाय के संयुक्त निर्माण को बढ़ावा देना है।

40 देशों से आए 190 से अधिक युवा व बाल प्रतिनिधियों, संबंधित अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के प्रतिनिधियों, चीन में स्थित दूतावासों के प्रतिनिधियों, बाल संगठनों के प्रभारियों, बाल प्रकाशन संगठन के निदेशकों, तथा प्रसिद्ध विशेषज्ञों व विद्वानों ने इस मंच में भाग लिया।

कम्युनिस्ट यूथ लीग सेंट्रल कमेटी के सचिवालय के प्रथम सचिव आडोंग ने अपने भाषण में कहा कि इस मंच का उद्देश्य दुनिया भर के बच्चों के संगठनों और संस्थानों के बीच आदान-प्रदान और सहयोग को बढ़ावा देना और चीनी और विदेशी बच्चों के बीच मैत्रीपूर्ण आदान-प्रदान को बढ़ावा देना है।

उन्होंने संबंधित अंतर्राष्ट्रीय संगठनों से बच्चों के लिए प्राथमिकता वाले विकास की अवधारणा का पालन करने, सफल अनुभव साझा करने और सहयोग के क्षेत्र का विस्तार करने का आह्वान किया। साथ ही, वे दुनिया भर के वैज्ञानिकों से बच्चों की विज्ञान शिक्षा में सक्रिय रूप से भाग लेने, वैज्ञानिक ज्ञान का व्यापक प्रसार करने और वैज्ञानिक भावना को बढ़ावा देने की वकालत करते हैं।

उद्घाटन समारोह में चीनी और विदेशी बच्चों के प्रतिनिधियों ने चीनी और विदेशी वैज्ञानिकों के साथ बातचीत की। साथ ही, बच्चों के विज्ञान के सपनों को प्रेरित करने की पहल भी जारी की गई।

(साभार- चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)
डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.