जेएसपी में मनाया गया राष्ट्रीय सुरक्षा सप्ताह

रायगढ़। जिंदल स्टील एवं पावर के रायगढ़ संयंत्र में 53वां राष्ट्रीय सुरक्षा सप्ताह उत्साह के साथ मनाया गया। इस दौरान संयंत्र के अधिकारी, कर्मचारी और श्रमिकों के मध्य सुरक्षा और सुरक्षित कार्यप्रणाली के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए विभिन्न कार्यक्रमों और प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। समापन समारोह में सभी स्पर्धाओं के विजेताओं को पुरस्कार वितरण के साथ सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता देने का संकल्प दोहराया गया।

राष्ट्रीय सुरक्षा सप्ताह की शुरूआत 4 मार्च को सुरक्षा रैली के साथ हुई थी। इसके बाद पूरे सप्ताह जेएसपी के औद्योगिक स्वास्थ्य एवं सुरक्षा विभाग द्वारा सुरक्षा के संबंध में जागरूकता के प्रसार के लिए विभिन्न आयोजन सभी विभागों और संयंत्र की कॉलोनियों में विभिन्न स्पर्धाएं आयोजित की गईं। इंटर डिपार्टमेंट बेस्ट सेफ्टी इनोवेशन स्पर्धा में 8 टीमों ने हिस्सा लिया। इसमें रेल मिल की टीम प्रथम स्थान पर रही। एसएमएस-2 की टीम ने द्वितीय और डीआरआई-2 ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। सुरक्षा भाषण स्पर्धा में 35 टीमों ने हिस्सा लिया।

इसमें टीएसडी के देवेन्द्र राठौर पहले स्थान, एसएमएस-2 के अजय कुमार बंजारा द्वितीय और आरएमएच-1 के शशिधर पटेल तृतीय स्थान पर रहे। सेफ्टी क्विज स्पर्धा में टीएसडी की टीम ने पहला, पॉवर प्लांट-1 ने दूसरा और ब्लास्ट फर्नेस-2 की टीम ने तीसरा स्थान हासिल किया। सुरक्षा नाटक स्पर्धा में टीएसडी की टीम ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। द्वितीय स्थान एक्सट्रूजन प्लांट और तृतीय स्थान पर आरएमएच-1 की टीम रही। सप्ताह के अंतिम दिन क्लब हाउस पुरस्कार वितरण समारोह का आयोजन किया गया। इसमें औद्योगिक स्वास्थ्य एवं सुरक्षा विभाग के उप संचालक मनीष श्रीवास्तव, कार्यपालन निदेशक सब्यसाची बंद्योपाध्याय, सुरक्षा विभाग के प्रमुख जितेन्द्र परिडा एवं जेएसपी के सभी विभाग प्रमुख विशेष तौर पर शामिल हुए।

श्रीवास्तव ने अपने संबोधन में आयोजन की सराहना करते हुए सभी से इसका अधिक से अधिक लाभ उठाने की अपील की। उन्होंने सुरक्षा को कार्यस्थल पर व्यवहार में लाने के लिए प्रेरित किया। कार्यपालन निदेशक बंद्योपाध्याय ने सुरक्षा के प्रति जेएसपी की प्रतिबद्धता दोहराई। इसके बाद सभी स्पर्धाओं के विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। सेफ डिपार्टमेंट ऑफ द ईयर स्पर्धा में डीआरआई-1 विभाग ने पहला पुरस्कार जीता। पॉवर प्लांट ने दूसरा और रेल मिल ने तीसरा पुरस्कार जीता। सुरक्षा के संबंध में बेहतर पहल करने के लिए बेस्ट कांट्रेक्टर ऑफ द ईयर का पुरस्कार ब्लास्ट फर्नेस के मेसर्स वेसुवियस को प्रदान किया गया। इस स्पर्धा में एसएमएस के आरएचआई को दूसरा और आरएमएच के आरजी ग्रुप को तीसरा पुरस्कार प्रदान किया गया।

सप्ताह के दौरान औद्योगिक स्वास्थ्य एवं सुरक्षा विभाग द्वारा मेडिकल विंग की सहायता से मॉडल टाउन एवं श्रमिक विहार में फैक्ट्री मेडिकल ऑफिसर डॉ. प्रभु नारायण प्रधान की उपस्थिति में स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया गया। संयंत्र के सभी विभागों के साथ ओपी जिंदल स्कूल एवं आसपास के गांवों के स्कूलों में भी सुरक्षा कविता और सुरक्षा स्लोगन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें विजेता विद्यार्थियों को भी विभाग द्वारा पुरस्कृत किया गया। गृहिणियों को भी सुरक्षा के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से जिंदल लेडिज क्लब की सहभागिता में विभिन्न कार्यक्रमों एवं स्पर्धाओं का आयोजन किया गया। इसमें लगभग 70 महिलाओं ने हिस्सा लिया। जिंदल लेडिज क्लब की अध्यक्षा श्रीमती अनिंदिता बंद्योपाध्याय ने कार्यक्रम में शामिल होकर महिलाओं को प्रेरित किया। इस दौरान फोर्टिस ओपी जिंदल अस्पताल की डॉ. भारती सोय एवं डॉ. खुशबू जायसवाल ने महिलाओं को हेल्थ टिप्स दिए। विभिन्न स्पर्धाओं में विजेता महिलाओं को पुरस्कृत भी किया गया।