रूस ने यूक्रेन पर की रॉकेट की बौछार, दागीं 122 मिसाइलें, ज़ेलेंस्की ने बताया अब तक का सबसे भीषण हमला…

रूस ने यूक्रेन पर एक बार फिर भीषण हमला शुरू किया है. एक रिपोर्ट के अनुसार, शुक्रवार को पुतिन की सेना ने सैकड़ों मिसाइलों की बारिश यूक्रेन पर की है.रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग को करीब दो साल होने को हैं. हालांकि यह थमता नहीं दिख रहा है. शुक्रवार (29 दिसंबर) को रूस ने यूक्रेन के शहरों पर मिसाइलों की बौछार कर दी. जिससे देश भर में कुल 18 नागरिक मारे गए. साथ ही 86 लोग घायल हुए.

एपी की रिपोर्ट के अनुसार, अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि रूस ने यूक्रेन पर कुल 122 मिसाइलें और 36 ड्रोन लॉन्च किए, जिससे देश में भारी नुकसान हुआ है. यूक्रेन के वायु सेना के एक अधिकारी ने कहा कि यह 22 महीने के युद्ध का सबसे बड़ा हवाई हमला था.

87 मिसाइलों को यूक्रेन ने रोका

यूक्रेन के सैन्य प्रमुख वलेरी ज़ालुज़नी ने कहा कि यूक्रेनी वायु सेना ने रात भर में 87 मिसाइलों और 27 प्रकार के ड्रोनों को हमले से पहले मार गिराया. वायु सेना के कमांडर मायकोला ओलेशचुक ने अपने आधिकारिक टेलीग्राम चैनल पर लिखा कि फरवरी 2022 में रूस के पूर्ण पैमाने पर आक्रमण के बाद से यह सबसे बड़ा हवाई हमला था.

यूक्रेनी वायु सेना के अनुसार, पिछला सबसे बड़ा हमला नवंबर 2022 में हुआ था, जब रूस ने यूक्रेन के खिलाफ 96 मिसाइलें दागी थीं. वहीं इस साल के सबसे बड़े हमले की बात करें तो 9 मार्च को रूस ने कुल 81 मिसाइलें यूक्रेन के अलग अलग शहरों पर दागी थीं.

अब तक का सबसे बड़ा हमला

यूक्रेनी अधिकारियों ने देश के पश्चिमी सहयोगियों से शुक्रवार जैसे हवाई हमलों से खुद को बचाने के लिए और अधिक हवाई सुरक्षा प्रदान करने का आग्रह किया है. साथ ही उन्होंने अपने पश्चिमी मित्र देशों से समर्थन बनाए रखने की अपील की. यूक्रेनी अधिकारियों ने कहा कि लगभग 18 घंटे के हमले के दौरान कम से कम 86 लोग घायल हो गए और अज्ञात संख्या में लोग मलबे में दबे हुए हैं, जिन्हें निकाला जा रहा है. यूक्रेन में क्षतिग्रस्त होने वाली इमारतों में अस्पताल, अपार्टमेंट ब्लॉक और स्कूल शामिल हैं.

इस भीषण हमले को लेकर यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर कहा कि आज, रूस ने अपने शस्त्रागार में लगभग हर प्रकार के हथियार का इस्तेमाल किया. उन्होंने आगे कहा कि क्रेमलिन की सेना ने बैलिस्टिक और क्रूज़ मिसाइलों सहित विभिन्न प्रकार के हथियारों का इस्तेमाल किया है.