राष्ट्र निर्माण में अपना पूरा योगदान दे रही है जेएसपी : नवीन जिंदल

  • जिंदल स्टील एंड पॉवर के रायगढ़ संयंत्र में मनाया गया स्वतंत्रता दिवस – कार्यपालन निदेशक सब्यसाची बंद्योपाध्याय ने किया ध्वजारोहण

रायगढ़, 26 जनवरी 2024। स्वतंत्रता दिवस की 76वीं वर्षगांठ जिंदल स्टील एंड पॉवर के रायगढ़ संयंत्र में पूरे उत्साह और देशभक्तिपूर्ण माहौल में मनाई गई। इस अवसर पर कंपनी के चेयरमैन नवीन जिंदल ने अपने संदेश में जेएसपी परिवार के सभी सदस्यों का आह्वान किया कि राष्ट्रीय ध्वज तिरंगे की प्रेरणा से हम सभी पूरी निष्ठा और ईमानदारी से अपना कर्तव्य पूरा करें। उन्होंने आत्मनिर्भर भारत का सपना पूरा करने के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहराते हुए कहा कि जिंदल स्टील एंड पॉवर राष्ट्र निर्माण में अपना पूरा योगदान दे रही है।

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जेएसपी परिसर स्थित पोलो मैदान में मुख्य समारोह का आयोजन किया गया। कंपनी के कार्यपालन निदेशक सब्यसाची बंद्योपाध्याय ने यहां ध्वजारोहण कर सुरक्षा जवानों के मार्चपास्ट की सलामी ली। उन्होंने कंपनी के चेयरमैन नवीन जिंदल का जेएसपी परिवार के नाम संदेश उपस्थितजनों को सुनाया। अपने संदेश में श्री जिंदल ने स्वाधीनता सेनानियों एवं अमर शहीदों को श्रद्धांजलि देने के बाद चंद्रयान- 3 मिशन की सफलतापूर्वक लांचिंग के लिए बधाई देते हुए इसकी चंद्रमा की सतह पर सफलतापूर्वक उतरने की प्रार्थना की। उन्होंने कहा कि भारत इस वर्ष जी-20 की अध्यक्षता कर रहा है, यह सभी देशवासियों के लिए गौरव की बात है।

चेयरमैन श्री जिंदल के संदेश के बाद एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर सब्यसाची बंद्योपाध्याय ने अपने संबोधन में खुशी जताई कि आज हमारा राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा हर घर पर लहरा रहा है। उन्होंने कहा कि आज से तीन दशक पहले यह सपना कंपनी के चेयरमैन नवीन जिंदल ने देखा था, जब वे मात्र 22 साल के थे। उन्होंने विश्वास जताया कि हर घर तिरंगा हर दिन तिरंगा अभियान से लोगों में देशभक्ति की भावना और भी मजबूत होगी और देशवासी धर्म, जाति, राजनीतिक प्रतिबद्धताओं से ऊपर उठकर राष्ट्र निर्माण में योगदान देने के लिए प्रेरित होंगे।

रायगढ़ संयंत्र की उपलब्यिों के बारे में बताते हुए श्री बंद्योपाध्याय ने कहा कि बीते साल रायगढ़ में सभी विभागों ने शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने कहा कि कंपनी जीरो हार्म का लक्ष्य लेकर आगे बढ़ रही है। हम सुरक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए लगातार काम कर रहे हैं। इसके अलावा पर्यावरण संरक्षण के प्रति भी हम पूरी प्रतिबद्धता से जुटे हुए हैं। सामाजिक विकास के लिए जेएसपी फाउंडेशन के साथ मिलकर लगातार काम किया जा रहा है। रायगढ़ शहर सहित पूरे जिले में सामाजिक विकास की कई परियोजनाओं पर कंपनी काम कर रही है। समारोह में ओपी जिंदल स्कूल रायगढ़ की छात्राओं एवं शिक्षकों ने देशभक्ति गीतों की शानदार प्रस्तुति से खूब तालियां बटोरीं।

रायगढ़ से शुरू हुआ तिरंगे की आजादी का संघर्ष

श्री बंद्योपाध्याय ने कहा कि अमेरिका में पढ़ाई के दौरान ने चेयरमैन नवीन जिंदल ने तिरंगे को अपनी प्रेरणा का स्रोत बनाया और वे हर रोज पूरे सम्मान से तिरंगा फहराते थे। रायगढ़ आकर उन्होंने जब तिरंगा फहराया, तो तत्कालीन नियमों के अनुसार इसे गलत बताया गया। देशवासियों को अपना राष्ट्रीय ध्वज फहराने का अधिकार दिलाने के लिए श्री जिंदल ने करीब एक दशक लंबी कानूनी लड़ाई लड़ी और 23 जनवरी 2004 को सुप्रीम कोर्ट ने देश के नागरिकों को 365 दिन सम्मान के साथ तिरंगा फहराने का अधिकार प्रदान किया। श्री जिंदल इतने में रूके नहीं, उन्होंने फ्लैग फाउंडेशन ऑफ इंडिया की स्थापना की। यह संस्था पूरे देश में 100 से अधिक स्थानों पर विशालकाय झंडों की स्थापना कर चुकी है। सांसद रहते हुए उन्होंने लैपल पिन, रिस्ट बैंड और कैप के रूप में तिरंगा पहनने का भी अधिकार दिलवाया।