रायपुर-दक्षिण सीट के लिए कांग्रेस प्रत्याशी के नाम की घोषणा, जानिए कौन करेगा भाजपा का मुकाबला?

छत्तीसगढ़ की रायपुर-दक्षिण विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए कांग्रेस ने आकाश शर्मा को अपना उम्मीदवार बनाया है। आकाश वर्तमाल में यूथ कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष हैं और इससे पहले भारतीय राष्ट्रीय छात्र संघ (एनएसयूआई) के प्रदेश अध्यक्ष रह चुके हैं। उनका मुकाबला भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी सुनील सोनी से होगा। 

इस बारे में कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल की तरफ से मंगलवार को जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया कि, ‘कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने छत्तीसगढ़ विधानसभा के 51-रायपुर शहर दक्षिण निर्वाचन क्षेत्र में होने वाले आगामी उपचुनाव के लिए आकाश शर्मा को कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में मंजूरी दी है।’

इस विधानसभा सीट से भाजपा नेता और राज्य के पूर्व मंत्री बृजमोहन अग्रवाल विधायक थे, लेकिन रायपुर संसदीय क्षेत्र से लोकसभा सांसद बनने के बाद उन्होंने विधायक पद से इस्तीफा दे दिया और तब से यह सीट खाली है।

छत्तीसगढ़ प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने दावा किया कि रायपुर दक्षिण विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस के प्रत्याशी आकाश शर्मा प्रचंड मतो से चुनाव जीतेंगे। कांग्रेस का प्रत्याशी युवा है, उनके साथ व्यापक जनसमर्थन है। वे जुझारू भी हैं।

बैज ने मंगलवार को कहा कि इसके विपरीत भारतीय जनता पार्टी प्रत्याशी पर सांसद रहते हुए निष्क्रियता का तमगा लगा हुआ है। रायपुर की जनता ने सांसद के रूप में सुनील सोनी को अवसर दिया था लेकिन वे जन आकांक्षाओं पर खरा नहीं उतर पाए। कांग्रेस ने उनके मुकाबले सक्रिय युवा को मौका दिया है। विधायक के रूप में आकाश शर्मा रायपुर दक्षिण की जनता की बेहतर सेवा करेंगे।

इस सीट के इतिहास की बात करें तो साल 2008 में इस सीट के अस्तित्व में आने के बाद से ही भाजपा यहां से जीत रही है। 8 बार विधायक रह चुके बृजमोहन अग्रवाल इस सीट का प्रतिनिधित्व करते हैं। अग्रवाल 1990 से विधानसभा चुनावों में अपराजित रहे हैं, लेकिन इस साल जून में हुए आम चुनाव में वे रायपुर सीट से सांसद बन गए, जिसके चलते यह उपचुनाव हो रहा है।

रायपुर सिटी साउथ एक शहरी सीट है, जहां कांग्रेस कभी नहीं जीती है। उपचुनाव के लिए मतदान 13 नवंबर को होगा, जबकि मतगणना 23 नवंबर को होगी। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 25 अक्टूबर है।

पिछले साल हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा ने राज्य की 90 में से 54 सीट पर जीत दर्ज की थी जबकि कांग्रेस ने 35 तथा गोंडवाना गणतंत्र पार्टी ने एक सीट कब्जाई थी। 

रायपुर शहर दक्षिण निर्वाचन क्षेत्र में 2,70,936 पंजीकृत मतदाता हैं, जिनमें 1,33,713 पुरुष, 1,37,171 महिलाएं और 52 ट्रांसजेंडर मतदाता शामिल हैं। 

अधिकारियों ने बताया कि उपचुनाव के लिए कुल 253 मतदान केंद्र बनाए गए हैं और सुचारू व सुरक्षित मतदान सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा कर्मियों की पांच कंपनियां तैनात की जाएंगी।

(एजेंसी इनपुट के साथ)