करवा चौथ की खरीदी करने बाजार में बढ़ी भीड़, महिलाएं रविवार को रखेंगी व्रत, करवा और दीया के स्टालों में जमकर हो रही बिक्री

रायगढ़। करवा चौथ की खरीददारी दो दिन पहले से ही शुरू हो गई है। ऐसे में शुक्रवार को सुबह से ही महिला व पुरुषों की भीड़ बाजार में देखी जा रही है। इस दौरान महिलाओं ने करवा, थाली व चालन की जमकर खरीदी कर रही है। वहीं पुरुष वर्ग भी पत्नियों के लिए एक से बढकऱ एक गिफ्ट की खरीदी करने में लगे हुए हैं।

उल्लेखनीय है कि पति-पत्नी के प्रेम और विश्वास का त्यौहार करवा चौथ इस बाद रविवार को मानाया जाना है। जहां पत्नियां अपने पति के लंबी उम्र की कामना के साथ निर्जला व्रत रखेंगी और चांद का दीदार कर व्रत खोलेगी। सदियों से चली आ रही इस परंपरा को निभाने के लिए हर सुहागन के अपने सपने होते हैं और तैयारियां होती हैं। जिनके जरिए वो इस दिन को यादगार बनाना चाहती है। पत्नियों की तरह पतियों की भी अपनी जीवन संगिनी को खास अहसास कराने की विशेष तैयारियां चल रही है। इस दौरान लोग अपने पत्नी के लिए तरह-तरह के उपहार खरीदी कर रहे हैं। साथ ही कई जोड़े इस बार पहला करवा चौथ मना रहे हैं, जिससे करवा चौथ को लेकर काफी उत्साह देखा जा रहा है।

वहीं वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस साल करवा चौथ का व्रत 20 अक्टूबर रविवार को मनाया जाएगा। जिससे सुहागिन महिलाएं पति की लंबी आयु और सुख संपदा के लिए निर्जला व्रत रखेंगी। साथ ही ग्रहों की स्थिति के हिसाब से कई राशियों के लिए करवा चौथ खुशियां लेकर आने वाला है। साथ ही पंडितों का कहना है कि हिंदू पंचांग के अनुसार कार्तिक माह की कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि का आरंभ 20 अक्टूबर को सुबह 6 बजकर 46 मिनट से होगा तथा इसका समापन 21 अक्टूबर को सुबह 4 बजकर 16 मिनट पर होगा। ऐसे में 20 नवंबर को पूजा का मुहुर्त शाम 5 बजकर 46 मिनट से शुरू हो जाएगा, जो सात बजकर दो मिनट तक रहेगा। इसके बाद महिलाएं चांद का दीदर कर पानी पिएंगी।

क्या कहते हैं व्यापारी
इस संबंध में व्यवसायियों कहना था कि करवा चौथ विवाहित महिलाएं अपने-अपने घरों में करती है। जिससे इस बार दो दिन पहले से ही बिक्री शुरू हो गई है। ऐसे में शुक्रवार को सुबह से ही महिला-पुरुष करवा चौथ की खरीदी में लगे हैं। जहां तक बात है बिक्री की है तो इस त्यौहार में अच्छी-खासी बिक्री होती है। जिससे शनिवार को भी बाजार में भीड़ रहेगी। जिससे कई लोग भीड़ से बचने के लिए पहले से ही खरीदी में जुट गए हैं। साथ ही व्यवसायियों का कहना है कि पूजा सभी को करना है। इस कारण पूजा सामग्री की बिक्री अच्छी-खासी चल रही रही है।

गांव-गांव से पहुंचे हैं करवा लेकर
शुक्रवार सुबह से ही शहर के चौक-चौराहों पर शहरी व ग्रामीण क्षेत्र से बड़ी संख्या में कुम्हार मिट्टी का करवा लेकर पहुंचे हुए हैं। जिसे खरीदी के लिए लोगों की भीड़ देखी जा रही है। इस दौरान महिलाओं ने बताया कि इस त्यौहार में मिट्टी का करवा का बहुत महत्व है, वहीं इस बार अन्य सामानों की महंगाई होने के कारण मिट्टी के भी बर्तन भी महंगे हो गए हैं, लेकिन परंपरा के अनुसार खरीदी चल रही है।

पूजा सामानों की भी हो रही अच्छी बिक्री
शुक्रवार को महिलाएं बाजार में पूजा सामान खरीदने के लिए पहुंची थी। जिसमें चौथ की पूजन सामग्री में लगने वाले मिट्टी का टोंटीदार करवा व ढक्कन, पानी का लोटा, गंगाजल, दीपक, रूई, अगरबत्ती, चंदन, कुमकुम, रोली, अक्षत, फूल, कच्चा दूध, दही, देसी घी, शहद, चीनी, हल्दी, चावल, मिठाई, मेहंदी, महावर, सिंदूर, कंघा, बिंदी, चुनरी, चूड़ी, बिछुआ, गौरी बनाने के लिए पीली मिट्टी, लकड़ी का आसन, छलनी सहित अन्य सामानों की खरीददारी चोरों से चल रही है।