साइबर जन जागरूकता पखवाड़ा : ग्राम घघरा में जिला पुलिस और हेल्पिंग हैंड्स क्लब ने किया स्वास्थ्य शिविर का आयोजन

  • शिविर में इलाज के साथ दी गई जागरूकता की दवाएं

रायगढ़। पुलिस अधीक्षक दिव्यांग कुमार पटेल के मार्गदर्शन में साइबर जन जागरूकता पखवाड़े के तहत जिला पुलिस और हेल्पिंग हैंड्स क्लब द्वारा ग्राम घघरा में एक स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में डॉ. दिलेश्वर पटेल और उनकी टीम ने रक्तचाप (बीपी) और शुगर की जांच की और परामर्श के अनुसार निशुल्क दवाइयों का वितरण किया। दंत चिकित्सक डॉ. विकास अग्रवाल और डॉ. हितेश गवेल ने भी ग्रामीणों और बच्चों के दांतों तथा मसूडों की जांच की और उन्हें निशुल्क दवाइयाँ, दंत मंजन और मलहम प्रदान किया गया।

स्वास्थ्य शिविर में डीएसपी अभिनव उपाध्याय ने ग्राम घघरा, मकरी, हलाहुली और आसपास के गांवों से आए ग्रामीणों को साइबर सेल द्वारा ऑनलाइन फ्रॉड की जानकारी दी। इस दौरान उन्होंने इन महत्वपूर्ण जानकारियों और बचाव के उपायों पर प्रकाश डाला:

– संदिग्ध लिंक पर क्लिक न करें: किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक करने से बचें, क्योंकि ये आपकी जानकारी चुराने के लिए हो सकते हैं।

– व्यक्तिगत जानकारी साझा न करें: सोशल मीडिया या अन्य प्लेटफार्मों पर अपनी व्यक्तिगत जानकारी जैसे कि बैंक विवरण, पासवर्ड आदि साझा करने से बचें।

– दोस्तों से आए संदेशों की जांच करें: अगर आपको किसी मित्र से अनजान संदेश मिलता है, तो उसे तुरंत खोलने से पहले जांचें कि क्या वह सच में आपके मित्र का है।

– एंटीवायरस सॉफ्टवेयर का उपयोग करें: अपने डिवाइस को सुरक्षित रखने के लिए हमेशा अपडेटेड एंटीवायरस सॉफ्टवेयर का उपयोग करें।

– सुरक्षित पासवर्ड का उपयोग करें: अपने ऑनलाइन अकाउंट के लिए मजबूत और अनोखे पासवर्ड का उपयोग करें।

उपस्थित ग्रामीणों को हेल्पिंग हैंड्स के स्वास्थ्य संयोजक डॉ. विकास अग्रवाल ने भी साइबर सुरक्षा के प्रति जागरूकता का संदेश दिया। इस मौके पर, डीएसपी अभिनव ने सभी उपस्थित लोगों को साइबर जागरूकता की शपथ दिलाई। इस स्वास्थ्य शिविर और जागरूकता कार्यक्रम का लाभ 400 से अधिक लोगों ने उठाया। स्वास्थ्य शिविर के सफल आयोजन में खरसिया के ग्राम घघरा में आयोजित साइबर जन जागरूकता पखवाड़ा में डीएसपी अभिनव उपाध्याय सहित हेल्पिंग हैंड्स क्लब फाउंडेशन के संरक्षक मनोज गोयल, प्रदेश अध्यक्ष अंकित अग्रवाल, विन्नी सलूजा, हिमांशु अग्रवाल, रजत शर्मा, राहुल डनसेना, साहिल शर्मा एवं हेल्पिंग हैंड्स की पूरी टीम उपस्थित रही वहीं स्वास्थ शिविर में सभी प्रमुख डॉक्टर्स ने ग्रामीण अंचल का स्वास्थ जांच किया जिसमें हेल्पिंग हैंड्स के स्वास्थ संयोजक डॉक्टर दिलेश्वर पटेल, डॉक्टर विकास अग्रवाल साथ ही दांत चिकित्सक डॉक्टर हितेश गवेल एवं उनकी टीम रहें। इस अवसर पर ग्राम घाघरा के शशिकांत राठौर ने डीएसपी अभिनव का स्वागत किया वहीं सरपंच विक्की राठौर, पंडित दीपक महाराज एवं अन्य सभी लोग मौजूद रहें।