जनदर्शन में अपर कलेक्टर ने सुनी लोगों की समस्याएं

रायगढ़, 24 सितम्बर 2024/ कलेक्टर श्री कार्तिकेया गोयल के निर्देशन में जिला कार्यालय के सृजन सभा कक्ष में आयोजित साप्ताहिक जनदर्शन कार्यक्रम में आज अपर कलेक्टर श्री राजीव कुमार पाण्डेय ने जिले के विभिन्न गांवों से पहुंचे लोगों से मुलाकात की। उन्होंने उनकी मांगों, समस्याओं और शिकायत संबंधी सभी आवेदनों पर संज्ञान लेते हुए निराकरण कराने संबंधित विभाग के अधिकारियों को त्वरित कार्रवाई करने के निर्देश दिए। इस दौरान आयुक्त नगर निगम श्री सुनील कुमार चंद्रवंशी सहित जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

रेलवे बंगलापारा रायगढ़ के 60 वर्षीय मदन मोहन यादव वृद्धापेंशन की मांग हेतु आवेदन लेकर जनदर्शन में पहुंचे थे। उन्होंने बताया कि उम्र के इस पड़ाव में कही आने-जाने एवं मजदूरी करने में काफी परेशानी हो रही है, जिसकी वजह से जीवन-यापन में कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसी स्थिति में वृद्धापेंशन का लाभ मिल जाता तो आसानी होती। उन्होंने इस संबंध में नगर निगम में भी आवेदन जमा कर चुके है, लेकिन आज पर्यन्त तक किसी प्रकार की कोई सुनवाई नहीं मिली है। अपर कलेक्टर श्री पाण्डेय ने आवेदन पर त्वरित कार्यवाही करते हुए संबंधित को वृद्धापेंशन का लाभ दिलाने हेतु आयुक्त नगर निगम को निर्देशित किया। शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय कोड़तराई के प्राचार्य स्कूल में विभिन्न विषयों के शिक्षकों की पदस्थापना किए जाने संबंधी आवेदन लेकर आए थे। उन्होंने बताया कि विद्यालय में अंग्रेजी, भौतिकी और वाणिज्य विषय के शिक्षकों के पद रिक्त है। जिसकी वजह से संस्था में अध्ययनरत विद्यार्थियों का अध्यापन कार्य प्रभावित हो रहा है। अपर कलेक्टर श्री पाण्डेय ने छात्रहित को ध्यान में रखते जिला शिक्षा अधिकारी को उक्त स्कूल में शिक्षक व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

पनिका समाज के लोग शमशान घाट की भूमि को सीमांंकन कराकर अवैध कब्जा से मुक्त कराने संबंधी आवेदन लेकर पहुंचे हुए थे। उन्होंने बताया कि सहदेवपाली तुकमुड़ा वार्ड क्रमांक 41 में पनिका समाज के द्वारा काबिज शमशान घाट की भूमि को कुछ लोगों द्वारा कब्जा कर लिया गया है। जिसकी वजह समाज के मृतक को दफनाने हेतु जगह की कमी हो रही है। अपर कलेक्टर श्री पाण्डेय ने तहसीलदार रायगढ़ को मौका मुआयना कर उचित कार्यवाही हेतु निर्देशित किया।

बिरहोर बाहुल्य ग्राम खलबोरा के लोग सड़क निर्माण के संबंध में आवेदन लेकर आये थे। उन्होंने बताया कि ग्राम खलबोरा से दर्रीडीह लगभग 3 कि.मी.एवं ओंगना से खलबोरा लगभग 2.5 कि.मी.की कच्ची सड़क को डामरीकरण सड़क बनाये जाने हेतु निवेदन किया। उन्होंने बताया कि कच्ची सड़क होने की वजह से खासकर बरसात के दिनों में काफी दिक्कत हो रही है। अपर कलेक्टर ने सीईओ जनपद धरमजयगढ़ को आवेदन पर जांच करते हुए आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए। इसी तरह आज जनदर्शन में राशन कार्ड, पीएम आवास, वृद्धा पेंशन, चिकित्सा सहायता से विभिन्न मांगों से संबंधित आवेदन लेकर पहुंचे थे।