छत्तीसगढ़ में बड़ा फेरबदल : बड़े पैमाने पर 55 तहसीलदार, 51 नायब तहसीलदार, 33 उप पंजीयक, और 28 राजस्व निरीक्षक और 2 बीईओ समेत 169 अधिकारियों का तबादला.. देखें पूरी सूची

रायपुर। प्रदेश में प्रशासनिक कसावट के उद्देश्य से राज्य सरकार ने एक बड़े पैमाने पर फेरबदल किया है। सीएम साय ने आज कॉन्फ्रेंस में राजस्व विभाग में लापरवाही के मामले में गहरी नाराजगी जाहिर की थी, जिसके बाद देर शाम ट्रांसफर लिस्ट आ गई। प्रदेश में राजस्व विभाग से ताल्लुक रखने वाले तहसीलदार, नायब तहसीलदार, उप पंजीयक और राजस्व निरीक्षक जैसे अधिकारियों को बदल दिया गया है। इस फेरबदल में 55 तहसीलदार, 51 नायब तहसीलदार, 28 राजस्व निरीक्षक, 33 उप पँजियक और 02 बीईओ शामिल हैं। कुल मिलाकर 169  अधिकारियों का तबादला किया गया है, जिसे राज्य के प्रशासनिक ढांचे को मजबूत करने की दिशा में एक अहम कदम माना जा रहा है।

यह प्रशासनिक बदलाव मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय द्वारा हाल ही में आयोजित एसपी-कलेक्टर कान्फ्रेंस में दिए गए निर्देशों का परिणाम माना जा रहा है। सम्मेलन में मुख्यमंत्री ने स्पष्ट रूप से कहा था कि अधिकारियों को जनता के कार्यों को सर्वोच्च प्राथमिकता देनी होगी और प्रशासनिक ढांचे को अधिक प्रभावी बनाना होगा। विशेषज्ञों का मानना है कि इतनी बड़ी संख्या में अधिकारियों के तबादले से न केवल जनता के काम में तेजी आएगी, बल्कि शासन-प्रशासन के बीच बेहतर तालमेल स्थापित किया जा सकेगा। राज्य सरकार का यह कदम जनहित में की गई एक बड़ी पहल के रूप में देखा जा रहा है।

गुरुवार को जारी हुए आदेश में एक दो नहीं बल्कि 55 तहसीलदारों का तबादला किया गया है। इसमें बिलासपुर, धमतरी, कोरबा, रायपुर, दुर्ग, बस्तर जैसे लगभग सभी बड़े जिलों के तहसीलदार शामिल हैं।

तहसीलदारों की सूची

49 के बाद अन्य 06 तहसीलदारों का तबादला सूची

राज्य शासन द्वारा 51 नायब तहसीलदार भी हटाए गए हैं। इस लिस्ट में रायगढ़ जिले के पुसौर तहसील की नायब तहसीलदार नेहा कौशिक समेत प्रदेश के लगभग हर बड़े छोटे जिले के नायब तहसीलदार शामिल हैं।

नायब तहसीलदार के तबादलों की सूची

इसके साथ ही 28 राजस्व निरीक्षकों का तबादला किया गया है। इनमें बेमेतरा, बलौदा बाजार, रायपुर, बस्तर, मुंगेली, जशपुर के अधिकारी शामिल हैं।

राजस्व निरीक्षकों की सूची

ट्रांसफर लिस्ट में 33 वरिष्ठ उप पंजीयक को भी हटाने का आदेश है। रायपुर के रजिस्ट्री ऑफिस के अधिकारी बदल दिए गए हैं। इसके अलावा धमतरी, रायगढ़, दुर्ग, बिलासपुर, कोरबा, जशपुर, राजनांदगांव जैसे जिलों के उप पंजीयक भी हटाए गए हैं।

उप पंजीयक तबादला सूची

इसके अलावा 2 बीईओ का भी ट्रांसपर किया गया है।