कृष्ण जन्मोत्सव के दौरान श्रद्धालुजन अपने आपको मथुरा में होने का अहसास पाकर भाव विभोर हुए

  • जीवात्मा और परमात्मा का मिलन ही महारास है।
  • श्री कृष्ण परमात्मा है एवं गोपिया पवित्र जीवात्मा है – पं. संतोषकृष्ण शास्त्री जी

खरसिया। कृष्ण जन्मोत्सव मनाया गया कृष्ण जन्मोत्सव के दौरान बधाईयों बांटने का तांता सा लग गया जिससे कथा परिसर का वातावरण मथुरामय नजर आने लगा और कथा सुनने उपस्थित श्रद्धालुजन अपने आपको मथुरा में पाकर भाव विभोर हो गये। भागवत कथा के 08 सिंतबर को धु्रव जी की वंषावाली, अजामीलो उपाख्यान, प्रहलाद चरित्र वामन प्रसंग, श्रीराम एवं श्री कृष्ण जन्मोत्सव के दौरान व्यासपीठ से पं.संतोषकृष्ण शास्त्री ने बताया कि सतो गुण कर्मो का फल सुख, ज्ञान वैराग्य निर्मल एवं सात्विक होता हैं  तमो गुण अज्ञान होता है।  रजो गुण राक्षसीय कर्म करते है, मनुष्य लोक के अधिकारी बनकर जनम मरण के चक्कर में पडे रहते है ।  भागवत का दषम स्कंध में 90 अधय है इसमें भगवान श्री कृष्ण के जन्म और लीलाो का वर्णन है।  कंस के अत्याचार से दुखी होकर देवता गाय को साथ लेकर भगवान की स्तुति करते हैं उनसे प्रसन्न होकर भगवान आकाषवानी के द्वारा उन्हें आष्वासन देते है कि मै ब्रज में जन्म लूंगा।

विदित हो कि खरसिया, रायपुर, बिलासपुर, के जोहरीमल सावडिया, हरिराम रामकुमार सावड़िया परिवार द्वारा खरसिया नगर की धन्य धरा पर पितृ मोक्षार्थ गया श्राद्धांतर्गत विषाल श्रीमद भागवत कथा भक्ति ज्ञान यज्ञ महोत्सव का आयोजन 05 सिंतबर से 11 सिंतबर तक स्थानीय पोस्ट आफिस रोड़ स्थित रामजानकी मंदिर परिसर में किया जा रहा है। उक्त धार्मिक कथा के चतुर्थ दिवस उपस्थित आयोजक परिवार, गणमान्य नागरिकगण एवं ग्रामीण क्षेत्रो से पधारे भागवत श्रोत्राओं का श्रीमद भागवत कथा का रसपान कराते हुए कथा व्यास शुक रूप श्रद्धेय संतोषकृष्ण जी ने उपस्थित श्रद्धालु भक्तों को कथा का रसपान कराते हुए कहा कि  भक्ति के द्वारा भगवान पत्थर से प्रकट हो जाते है।

यह भाव भागवत कथा के अंतर्गत सप्तम स्कंध की कथा कहते हुए बताया कि इस स्कंध में पंद्रह अध्यायो में तीन तरह की वासनाओ का वर्णन है। सदवासना, असदआवसना और मिश्रित वासना। सदवासना हिरण्यकष्यप की थी और मिश्रित वासना हम लोगो की हैं भक्त प्रहलाद ने अपनी भक्ति के द्वारा पतथर के खम्भे से भगवान को प्रकट कर दिया। अश्टम स्कंध में चौबीस अध्याय है। और इसमें वासनाओ का दूर करने का उपाय बताया गया है। इसमें चार कथाओं का वर्णन है गजेंद्र मोक्ष की कथ समु्रद मंथन की कथा तीसरी बलि वामन प्रसंग और चौथी मत्स्य अवतार की कथा। इन चार कथाओं के द्वारा सभी प्रकार की वासनाओं को दूर करने का उपाय बताया है।

आचार्य श्री ने  बताया कि श्रीकृष्ण का साक्षात रूप ही श्रीमद भागवत है। भागवत किसी एक व्यक्ति के लिये नहीं वरण समाज के सभी वर्गो का कल्याण करने वाला ग्रंथ है। भक्ति, ज्ञान और वैराग्य तीनो का मार्गदर्षक ग्रंथ ही श्रीमद भागवत है। जहां षिव भगवती की कथा होती है वहां पर सारे तीर्थ निवास करते है। समस्त देवता अपने लोक से आकर कथा सुनते और पितर श्रीमद भागवत का पान कर अनंत तृप्ति का अनुभव करते है। यदि श्री रामचारित मानस जीवन जीने का कला सिखाता है तो श्रीमद भागवत मरने का कला सिखाती है। श्रीमद भागवत में श्रोताओं को चाहिए कि निमंत्रण की भावना पर नियंत्रण रखे। उन्होंने आगे बताया कि श्रीकृश्ण का पांगमय विग्रह ही श्रीमद भावगत है। भागवत किसी एक व्यक्ति के लिये नहीं वरण सामज के सभी वर्गो का कल्याण करने वाला ग्रंथ है। वेदवृक्ष का पका हुआ फल है श्रीमद भागवत। 

अन्य ग्रंथ मुक्ति का मार्ग बतलाते है किंतु जो श्रीमद भागवत की शरण में आ जाता है उसकी मुक्ति हो जाती है। पितरो के कल्याण के लिये श्रीमद भागवत से बढ कर कोई और ग्रंथ नहीं है। लोक और परलोक दोनो को मंगलमय बनाने वाला ग्रन्थ श्रीमद भावगत ही है। भक्ति, ज्ञान और वैराग्य तीनो का मार्गदर्षक ग्रंथ ही श्रीमद भागवत है। जहां पर षिव भगवती की कथा होती है वहां पर सारे तीर्थ निवास करते है। समस्त देवता अपने लोक से आकर कथा सुनते है और पितर श्रीमद भागवत का पान कर अनंत तृृप्ती का अनुभव करते है।  श्रीमद भागवत में श्रोताओं को चाहिए कि निमंत्रण की भावना पर नियंत्रण रखें। भागवत कथा के चतुर्थ दिवस कृष्णो जन्मोत्सव अवसर पर आयोजक परिवार के जयप्रकाष अग्रवाल ने गोकुल बाबा का रूप धारण कर श्री कृष्ण जी के बाल स्वरूप को टोकने में उठाकर उपस्थितजनों की बधाईयॉं दिया। आयोजक परिवार की तरफ से अपील किया गया है अधिक से अधिक संख्या में पधारकर भावगत कथा श्रवण करें। जिससे कि अपने समाज में पितरों का मोक्ष हो।